Sunday 13 May 2018

करेन्ट अफेयर्स समसमायकी - [01 to 12 May-2018]

करेन्ट अफेयर्स समसमायकी - [01 to 12 May-2018]
  • 1 मई, 2018 को नई दिल्ली में 9वीं भारत जापान ऊर्जा वार्ता आयोजित की गई थी। जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) के तहत राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (एनडीसी) को लागू करने के उद्देश्य से भारत और जापान दोनों ने महत्व को पहचाना डी-कार्बोनाइजेशन का एहसास करने के लिए हाइड्रोजन समेत अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों के विकास और तैनाती का विकास। ........................दोनों देश ऊर्जा सुरक्षा, ऊर्जा पहुंच और जलवायु परिवर्तन के मुद्दों के लिए मिलकर काम करने के लिए सहमत हैं। उन्होंने अच्छी तरह से काम कर रहे ऊर्जा बाजारों को बढ़ावा देने के साथ मिलकर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की और गंतव्य खंड की छूट के माध्यम से पारदर्शी और विविध तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) बाजार को बढ़ावा देने की पुष्टि की।
  • भारतीय-अमेरिकी दीपा अम्बेकर को न्यूयॉर्क शहर की अमेरिकी सिविल कोर्ट के अंतरिम न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है। वह चेन्नई में पैदा हुए राजा राजेश्वरी के बाद शहर में दूसरी भारतीय-अमेरिकी महिला न्यायाधीश बन गई है। 2015 में, राजेश्वरी ने आपराधिक अदालत के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली थी और शहर में एक न्यायाधीश नियुक्त होने वाली पहली भारत में पैदा हुई महिला बन गई थी। न्यायाधीश अम्बेकर ने न्यूयॉर्क सिटी काउंसिल के साथ 3 साल तक वरिष्ठ विधान अटार्नी और लोक सुरक्षा समिति के वकील के रूप में कार्य किया। इससे पहले, वह कानूनी सहायता संस्था, आपराधिक रक्षा प्रभाग, और एक निजी फर्म में मुकदमेबाजी सहयोगी में एक कर्मचारी अटार्नी थीं।
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक स्वदेशी परमाणु घड़ी विकसित की है जिसका उपयोग सटीक स्थान डेटा को मापने के लिए नेविगेशन उपग्रहों में किया जाएगा। यह अहमदाबाद स्थित अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र (एसएसी) द्वारा विकसित किया जा रहा है। यह घड़ी वर्तमान में योग्यता परीक्षणों की एक श्रृंखला से गुज़र रही है। एक बार जब यह सभी परीक्षणों को सफलतापूर्वक साफ़ कर देता है, तो देसी परमाणु घड़ी का उपयोग प्रायोगिक नेविगेशन उपग्रह में अंतरिक्ष में इसकी सटीकता और स्थायित्व का परीक्षण करने के लिए किया जाएगा। वर्तमान में, इसरो ने अपने नेविगेशन उपग्रहों के लिए यूरोपीय एयरोस्पेस निर्माता एस्ट्रियम से परमाणु घड़ियों का आयात किया है। स्वदेशी परमाणु घड़ियों के विकास के साथ, अंतरिक्ष एजेंसी को तकनीकी प्रगति का संकेत मिलता है।
  • तेलंगाना सरकार ने 10 मई, 2018 को करीमनगर जिले के धर्मराजूपले-इंदिरानगर गांव में रायथू बंधु (किसानों के मित्र) योजना की शुरुआत की है। यह योजना पहली तरह की पहल है जो कि किसानों को निवेश समर्थन प्रदान करती है। यह उम्मीद है कि राज्य में भूमि मालिकों का एक बड़ा हिस्सा बनने वाले सीमांत और छोटे किसानों को आवश्यक श्वास प्रदान करना होगा। इस योजना के तहत, प्रत्येक योग्य किसान को साल में दो फसलों के लिए कम से कम 4,000 रुपये प्रति एकड़ - मई में खरीफ और अक्टूबर में रबी मिलेगी। किसान अपनी आवश्यकता के अनुसार बीज, उर्वरक, कीटनाशकों या किसी भी अन्य इनपुट आवश्यकता की खरीद के लिए सहायता का उपयोग कर सकते हैं। इस योजना में कृषि और बागवानी फसलों दोनों शामिल होंगे और सभी किसानों को उनके भूमि अधिग्रहण के आकार के बावजूद लाभ होगा।
  • गुलबर्गा (कर्नाटक) के एक सांसद कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को 1 मई को शुरू होने वाले नए कार्यकाल के लिए संसद के 22 सदस्यीय लोक लेखा समिति (पीएसी) के अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। खड़गे, कांग्रेस पार्टी के नेता हैं लोकसभा विपक्षी नेता की अध्यक्षता में इस संसदीय पैनल के अधिकांश सदस्य सत्तारूढ़ एनडीए से हैं। यह सबसे पुरानी संसदीय समिति है जो संसद द्वारा भारत सरकार के व्यय और स्वायत्त और अर्ध-स्वायत्त निकायों के अन्य खातों के लिए दी गई रकम के विनियमन को दिखाते हुए खातों की जांच करती है।
  • अनुभवी मराठी गायक अरुण तिथि (84), 6 मई, 2018 को मुंबई, महाराष्ट्र में निधन हो गया। गैर-फिल्म 'भावेट' (गीतकार कविता) गीतों के लिए प्रसिद्ध तिथि, "शुक्त्रारा" और "हां" जन्मावर ", जो लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हो गया। वह राज्य सरकार के 'गजानवराव वातव पुरस्कार' के पहले प्राप्तकर्ता थे। उनके पिता, रामुभाई तिथि, एक प्रसिद्ध शास्त्रीय संगीत विजेता भी थे।
  • 2 मई को, जगदीश मुखी को मणिपुर उच्च न्यायालय, न्यायमूर्ति एन कोटिसवार सिंह के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश द्वारा मणिपुर के कार्यकारी गवर्नर के रूप में शपथ ली गई है। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, असम और मेघालय के गवर्नर मुखी राज्यपाल नज्मा हेपतुल्ला की अनुपस्थिति में पद धारण करेंगे। शपथ ग्रहण में उपमुख्यमंत्री वाई जॉयकुमार सिंह, अध्यक्ष वाई खेमचंद सिंह, राज्यसभा सांसद केश भबनंद सिंह, मंत्रियों की परिषद, मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
  • स्मार्ट शहरों के सीईओ के लिए पहला शीर्ष सम्मेलन भोपाल, मध्य प्रदेश में 8 मई 2018 को आयोजित किया जाएगा। इसका उद्घाटन हाउसिंग एंड शहरी मामलों, हरदीप पुरी के लिए राज्य मंत्री (आई / सी) द्वारा किया जाएगा। शहरों के लिए गति प्रदान करने और पिछले साढ़े सालों से प्राप्त अनुभव को पार करने, प्रसारित करने और प्रसारित करने के लिए एक मंच के उद्देश्य से 2 दिवसीय शीर्ष सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। सम्मेलन सीईओ को सभी शहर के नेताओं के अनुभवों से सीखने में सक्षम बनाता है ताकि सफलता और असफलताओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त हो सके। एक मंच पर देश भर में स्मार्ट सिटी मिशन में सभी बेहतरीन प्रथाओं का अभिसरण शहर के नेताओं को 'पहिया को पुनर्निर्मित करने' में समय बर्बाद करने में मदद नहीं करेगा बल्कि काम की प्रगति में तेजी लाने के लिए सामूहिक शिक्षा का उपयोग करेगा।
  • 8 मई को, मध्य प्रदेश सरकार ने बर्कखे इलाके में भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीएससीडीसीएल) की सुविधा में अपने स्मार्ट शहरों के लिए भारत का पहला एकीकृत नियंत्रण और कमान केंद्र (आईसीसीसी) लॉन्च किया है। आईसीसीसी मध्य प्रदेश राज्य प्रशासन को कई शहरों में नागरिक शहरों और नागरिक सेवाओं को निगरानी और प्रशासन करने के लिए सक्षम करेगा, जिसमें सात स्मार्ट शहरों में भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, सतना और सागर शामिल हैं। यह केंद्रीय कमांड दृश्य से इन शहरों की राज्यव्यापी निगरानी को भी सक्षम करेगा और इसके परिणामस्वरूप प्रत्येक सात शहरों में प्रत्येक केंद्र में नियंत्रण केंद्रों के साथ पूर्ण डेटा और खोज डेटा को तैनात करने की तुलना में महत्वपूर्ण लागत बचत होगी। आईसीसीसी हेवलेट पैकार्ड एंटरप्राइज (एचपीई) द्वारा विकसित क्लाउड-आधारित यूनिवर्सल इंटरनेट थिंग्स (यूआईओटी) मंच है।
  • पश्चिम बंगाल में वाम मोर्चा सरकार के विख्यात विद्वान और पहले वित्त मंत्री अशोक मित्रा (9 0) को 1 मई, 2018 को कोलकाता में निधन हो गया है। राज्य सरकार की सेवा के अलावा, उन्होंने केंद्र सरकार के साथ मुख्यमंत्री के रूप में भी काम किया 1 970-72 से आर्थिक सलाहकार, जब इंदिरा गांधी प्रधान मंत्री थे, और राज्यसभा के सदस्य थे। अर्थशास्त्र के एक शिक्षक, जो संयुक्त राष्ट्र आर्थिक आयोग में पढ़ाया जाता है, मित्रा भी कई वर्षों से विश्व बैंक से जुड़े थे। वह बंगाल के सबसे प्रभावशाली स्तंभकारों में से एक थे और समाज और उनकी राजनीति के उनके गहरे और महत्वपूर्ण विश्लेषण के लिए जाने जाते थे।
  • 1 मई को, मणिपुर सरकार ने इम्फाल पश्चिम जिले में कोमलखोंग ग्राम पंचायत के कोनुमा ग्राउंड से राज्य भर में 'गो टू ग्राम' मिशन लॉन्च किया है। यह मिशन सभी 60 निर्वाचन क्षेत्रों में 60 गांवों में एक साथ लॉन्च किया गया था। नए मिशन के तहत, सरकार योग्य और योग्य लाभार्थियों की पहचान करेगी और सरकारी सेवाओं को उनके दरवाजे पर पहुंचाएगी।
  • राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड (एनएसआईसी) ने हाल ही में वर्ष 2018-19 के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू ने एनएसआईसी द्वारा अपनी मार्केटिंग, वित्तीय, प्रौद्योगिकी और उन्नत सेवाओं के प्रावधान की परिकल्पना की है। देश में एमएसएमई के लिए अन्य सहायता सेवाएं योजनाएं। निगम अपने कुल कारोबार को 21.30% से बढ़ाकर रु। वर्ष 2017-18 में 22,258 करोड़ रुपये से रु। वर्ष 2018-19 में 27,000 करोड़ रुपये। एनएसआईसी 1 9 55 में भारत सरकार (जीओआई) द्वारा स्थापित मिनी रत्न पीएसयू है। मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। यह एमएसएमई मंत्रालय की कई योजनाओं के लिए नोडल कार्यालय है जैसे प्रदर्शन और क्रेडिट रेटिंग, सिंगल प्वाइंट पंजीकरण, एमएसएमई डाटाबेस, राष्ट्रीय एससी एसटी हब इत्यादि।
  • भारत के रामित टंडन ने 6 मई, 2018 को अबू धाबी ओपन स्क्वैश खिताब जीता है। अबू धाबी में एक रोमांचक एक घंटे का फाइनल में, रामित ने मिस्र के नंबर एक अंक उमर अब्देल मेगुइड को 11-6, 6-11, 11-3, 11-2। यह व्यावसायिक स्क्वैश एसोसिएशन (पीएसए) दौरे पर उनकी पहली बैठक थी। यह पीएसए दौरे पर रामित का तीसरा खिताब है। विश्व रैंकिंग में, भारतीय 65 वां स्थान पर है, जबकि मिस्र को 41 वें स्थान पर रखा गया है।
  • दिल्ली के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी राजिंदर पाल (80), जिन्होंने एक टेस्ट मैच में देश का प्रतिनिधित्व किया था, 9 मई, 2018 को उत्तराखंड के देहरादून में निधन हो गया था। दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज राजिंदर पाल ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना एकमात्र टेस्ट मैच खेला था (तब मुंबई में ब्रैबर्न स्टेडियम में 1 963-64 श्रृंखला के दौरान एमसीसी के रूप में जाना जाता है)। उन्होंने टेस्ट में 13 आर्थिक ओवर (11 ओवरों में 0/19 और 2/3 में 0/3) गेंदबाजी की लेकिन विकेट कम हो गया, जिससे चयनकर्ताओं ने उन्हें अगले टेस्ट मैच के लिए बहुत तेज रमकांत देसाई के साथ बदलने के लिए मजबूर कर दिया। संयोग से, राजिंदर पाल के साथ, दूसरा पदार्पण पैर स्पिन विज़ार्ड भागवत चंद्रशेखर था, जो एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय करियर के पास गया था। हालांकि, यह घरेलू क्रिकेट था जहां राजिंदर पाल ने 22 प्रथम विकेट के साथ 98 प्रथम श्रेणी के खेल से 337 विकेट गंवाए थे।
  • निर्माणाधीन लखवार बांध उत्तराखंड के देहरादून जिले के लोहारी गांव के पास यमुना नदी पर 165.9 मीटर लंबा सिर और 20 से 50 किमी लंबी बैकवाटर जलाशय के साथ 1 9 2 मीटर ऊंचा कंक्रीट गुरुत्वाकर्षण बांध है। बांध का उद्देश्य बिजली उत्पन्न करना और क्षेत्र में लोगों की पीने की पानी की जरूरतों को पूरा करना है। यह 3, 9 66 करोड़ रुपये की लागत से आने की उम्मीद है। इसमें 300 मेगावॉट बिजली उत्पादन क्षमता है और इसमें 333.04 मिलियन क्यूबिक मीटर की स्टोरेज क्षमता होगी।
  • विंध्याचल थर्मल पावर स्टेशन, जो एनटीपीसी के कोयला से चलने वाले बिजली स्टेशनों में से एक है, मध्य प्रदेश के सिंगराउली जिले में स्थित है। यह 4760 मेगावाट की स्थापित क्षमता के साथ भारत का सबसे बड़ा बिजली स्टेशन है। बिजली संयंत्र के लिए कोयले निगाही खानों से प्राप्त होता है, और पानी सिंगराउली सुपर थर्मल पावर स्टेशन के निर्वहन नहर से निकाला जाता है।
  • भद्रा बांध कर्नाटक के चिकममागलु जिले में तुंगभद्र नदी की एक सहायक भद्रा नदी पर स्थित है। बांध 1 9 65 में शुरू किया गया एक समग्र पृथ्वी सह चिनाई संरचना है जो 5 9 .13 मीटर की ऊंचाई के साथ क्रेस्ट स्तर पर 1,708 मीटर की लंबाई है, जो 11,250.88 हेक्टेयर भूमि क्षेत्र को जलती है। इसमें 2.025 किमी 3 की कुल भंडारण क्षमता है, पूर्ण जलाशय स्तर पर 63.00 बीसीएफ का लाइव स्टोरेज और 631.54 मीटर के आरएल (जलाशय स्तर) पर 8.50 बीसीएफ का मृत भंडारण है।
  • काकोलाट झरना बिहार के नवादा जिले में स्थित है और यह सबसे ज्यादा देखी जाने वाली और प्रसिद्ध बिहार पलायन में से एक है, जहां पर्यटक पूरे राज्य और आस-पास के इलाकों से आते हैं ताकि वे माँ प्रकृति की सुंदर सुंदरता को आश्चर्यजनक रूप से देख सकें। पौराणिक कथा के अनुसार, ट्रेता युग युग के दौरान एक राजा को ऋषि ने शाप दिया था और उसे अजगर का आकार लेना पड़ा और काकोलाट में रहना पड़ा। इस स्थान पर उनके निर्वासन के दौरान महान पांडवों ने दौरा किया और शापित राजा को विनाश से मोक्ष मिला। अभिशाप से छुटकारा पाने के बाद राजा ने घोषणा की कि जो झरने में स्नान करेगा वह सांप की योनी नहीं लेगा, और यही कारण है कि गिरने में दूर और नजदीक से बड़ी संख्या में लोग स्नान करते हैं।
  • गोकक फॉल्स कर्नाटक के बेलगावी जिले में कृष्णा नदी की एक सहायक घाटप्रभा नदी पर स्थित एक झरना है। झरना 177 मीटर की बाढ़ की चौड़ाई के साथ, क्रेस्ट पर आकार का घोड़ा जूता है। नदी के पार एक लटकाना पुल है जो चट्टान के बिस्तर से 14 मीटर ऊपर है। पुल ब्रिटिश शासन के दौरान बनाया गया था। इस जगह की दिलचस्प विशेषताओं में से एक चालुक्य युग से स्मारक है जो चट्टानी घाटी के किसी भी बैंक पर पाए जाते हैं। चालुक्य युग के स्मारक हैं जो चट्टानी घाट के तट पर मौजूद हैं। इस स्थान का एक अन्य आकर्षण भगवान महालिंगेश्वर को समर्पित बहुत पुराना नदी-सामने वाला मंदिर है, जो वास्तुकला के बाद चालुक्य शैली में बनाया गया है। 1887 में पहली बार यहां एक पुरानी बिजली उत्पादन स्टेशन और बिजली भी उत्पन्न हुई थी।
  • 15 वीं प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीएस -2019) 21 जनवरी से 23, 201 9 तक उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मॉरीशियन समकक्ष प्रवीण जुग्नुथ ने किया। प्रतिभागियों को कुंभ स्नान (इलाहाबाद में) में भाग लेने के लिए प्रावधान होगा और फिर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा बनने के लिए नई दिल्ली यात्रा करें। यह विदेश मामलों के मंत्रालय द्वारा उत्तर के सहयोग से आयोजित किया जाएगा। थीम के साथ प्रदेश सरकार "एक नया भारत बनाने में भारतीय डायस्पोरा की भूमिका"।
  • मिस्र से लिवरपूल आगे मोहम्मद सलाह को 2017/18 के लिए फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन (एफडब्ल्यूए) फुटबॉलर ऑफ द ईयर नामित किया गया है। इसके साथ ही, 400 से अधिक एफडब्ल्यूए सदस्यों के मतपत्र में 20 से भी कम वोटों से मैनचेस्टर सिटी मिडफील्डर केविन डी ब्रुनेन को आउट करने के बाद सलाहा को पहला अफ्रीका बनाया गया। इसके अलावा, सालह 2018 में पेशेवर फुटबॉलर्स एसोसिएशन (पीएफए) प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता जाने वाला पहला मिस्र खिलाड़ी भी बन गया।
  • विश्व एथलेटिक्स दिवस (डब्ल्यूएडी) हर साल 7 मई को युवाओं के बीच खेलों को लोकप्रिय बनाने, स्कूलों और संस्थानों में प्राथमिक खेल के रूप में एथलेटिक्स को बढ़ावा देने और एथलेटिक्स के क्षेत्र में नई प्रतिभा और युवाओं को प्रोत्साहित करने और पेश करने के लिए मनाया जाता है।
  • भारत के शीर्ष टेबल टेनिस खिलाड़ी जी सथियान ने आधिकारिक तौर पर जर्मन बुंडेस्लिगा के शीर्ष डिवीजन क्लब एएसवी ग्रुनवेटरस्बाक टिस्केटेनिस के साथ 2018/19 सीजन के लिए हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने अप्रैल 2018 को अपने राष्ट्रमंडल खेलों की शुरुआत में तीन पदक जीते। सथियान ने शरथ कमल के साथ पुरुषों के युगल में एक रजत जीता, और 2018 गोल्ड कोस्ट गेम्स में मणिका बत्रा के साथ मिश्रित युगल में कांस्य पदक जीता। जकार्ता में एशियाई खेलों के बाद सितंबर से सथियान बुंदेस्लिगा में खेलना शुरू कर देंगे।
  • सिक्किम में नाथू ला सीमा से भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय सीमा व्यापार का 12 वां संस्करण 1 मई से 30 नवंबर तक निर्धारित अवधि के लिए शुरू हो गया है। व्यापार दिवस सोमवार से गुरुवार तक हैं और व्यापार 30 नवंबर तक जारी रहेगा। घोषणा इस संबंध में भारत-चीन सीमा व्यापारियों कल्याण संघ, टेनज़िंग टीएसपीएल के महासचिव ने बनाया था। 2017 में, डोक्कलम स्टैंडऑफ के बाद व्यापार बाधित हो गया था। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि 1 9 62 के चीन-भारतीय युद्ध के बाद नाथू ला पास भारत द्वारा बंद कर दिया गया था और 2006 में कई द्विपक्षीय व्यापार समझौतों के बाद फिर से खोला गया था।
  • अक्षय कुमार को 'पद्मैन (जूरी)' और 'शौचालय: एक प्रेम कथा' में उनकी भूमिका के लिए 2018 दादासाहेब फाल्के पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार मिला है। पुरस्कार 2 9 अप्रैल को मुंबई में दादासाहेब फाल्के फिल्म फाउंडेशन द्वारा दिए गए थे। भुनी पेडनेकर ने शौचालय एक प्रेम कथा में उनके काम के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री ट्रॉफी जीती थी। मनीषा कोइराला ने 'सर्वाधिक बहुमुखी अभिनेत्री' पुरस्कार जीता। हालांकि, अनुभवी अभिनेता-निर्देशक राकेश रोशन को अभिनेता, निर्माता और निर्देशक के रूप में उद्योग में उनके योगदान के लिए आजीवन उपलब्धि पुरस्कार दिया गया था। इस बीच, अनुभवी अभिनेता फरीदा जलाल को फिल्म उद्योग में उनके योगदान के लिए सरस्वतीबाई दादासाहेब फाल्के सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (लाइफटाइम) पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • कर्नाटक के जयनगर के मौजूदा बीजेपी विधायक बीएन विजय कुमार (60), 3 मई, 2018 को अपने निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार करते समय कार्डियक गिरफ्तारी के कारण बेंगलुरू में निधन हो गए थे। वह तीसरे बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे थे। जयनगर के दो बार विधायक विजय कुमार एक स्नातक और सिविल इंजीनियरिंग स्नातक थे। वह अपनी सादगी और हल्के शिष्टाचार के लिए जाने जाते थे।
  • भारत और ग्वाटेमाला ने शैक्षिक क्षेत्र में प्रासंगिक विदेशी सेवा संस्थानों के माध्यम से राजनयिक सहयोग को मजबूत करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ग्वाटेमाला सिटी में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और उनके ग्वाटेमाला समकक्ष, जाफेथ कैबरेरा फ्रैंको के बीच एक बैठक के बाद समझौते को हाल ही में शामिल किया गया था। इसके अलावा, दोनों देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में गैर-स्थायी सदस्यता के लिए एक-दूसरे की उम्मीदवारी का समर्थन करने के लिए सहमत हुए। ग्वाटेमाला 2021-22 के लिए यूएनएससी सदस्यता के लिए भारत की उम्मीदवारी का समर्थन करेगा जबकि नई दिल्ली 2031-32 के लिए ग्वाटेमाला के लिए ऐसा करेगी। वार्ता के दौरान, भारतीय पक्ष अपने हवाई अड्डों में सौर पैनलों की आपूर्ति के लिए ग्वाटेमाला के अनुरोध पर भी सहमत हो गया। चर्चा के बाद और उपराष्ट्रपति दोनों की उपस्थिति में, दोनों पक्षों ने राजनयिकों के प्रशिक्षण के लिए समझौता ज्ञापन (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए और भारत में ग्वाटेमाला अंग्रेजी शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए इरादे का एक पत्र पर हस्ताक्षर किए। ये समझौते तीन साल के लिए मान्य होंगे और यदि आवश्यक हो तो उसके बाद बढ़ाया जाएगा।
  • पश्चिम बंगाल कैडर के 1 9 85-बैच आईएएस अधिकारी पवन कुमार अग्रवाल को 15 मई, 2018 से अधिक खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में 3 महीने का विस्तार दिया गया है। उन्हें दिसंबर 2015 में एफएसएसएआई के सीईओ नियुक्त किया गया था। एफएसएसएआई स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत स्थापित एक स्वायत्त निकाय है। यह खाद्य सुरक्षा के विनियमन और पर्यवेक्षण के माध्यम से सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा और प्रचार के लिए ज़िम्मेदार है।
  • 1 9 81-बैच भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी सुभाष चंद्र खुंटिया को बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) के अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने खुंटिया की नियुक्ति को 3 साल की अवधि के लिए मंजूरी दे दी है। टीएस विजयन का कार्यकाल 21 फरवरी को खत्म होने के दो महीने बाद पद खाली था।
  • 15 वीं एशिया मीडिया शिखर सम्मेलन (एएमएस-2018) 10-12 मई को नई दिल्ली में "हमारी कहानियों को बताते हुए- एशिया और अधिक" विषय के साथ आयोजित किया जाएगा। शिखर सम्मेलन प्रसारण और सूचना पर अपने विचार साझा करने के लिए एशिया में प्रसारकों के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा। यह एशिया-प्रशांत संस्थान फॉर ब्रॉडकास्टिंग डेवलपमेंट (एआईबीडी) द्वारा अपने भागीदारों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। निर्णय निर्माताओं, मीडिया पेशेवरों, विद्वानों, और एशिया, प्रशांत, अफ्रीका, यूरोप, मध्य पूर्व और उत्तरी अमेरिका से समाचार और प्रोग्रामिंग के हितधारकों वार्षिक सम्मेलन में भाग लेंगे।
  • मर्सिडीज के ब्रिटिश चालक लुईस हैमिल्टन ने 2 9 अप्रैल, 2018 को बाकू में बाकू सिटी सर्किट में 2018 अज़रबैजान फॉर्मूला 1 ग्रैंड प्रिक्स टूर्नामेंट जीता है। इसमें लाल रेल्स सनसनीखेज एक दूसरे के साथ टक्कर लगीं। फेरारी के किमी रायकोनन दूसरे स्थान पर रहे और फोर्स इंडिया के सर्जीओ पेरेज़ रेस में तीसरे स्थान पर रहे।
  • चीन ने चीन के सिचुआन प्रांत में ज़िचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लांग मार्च 3 बी लॉन्च वाहन द्वारा कक्षा में सफलतापूर्वक एक नया संचार उपग्रह "एपस्टार -6 सी" लॉन्च किया है। उपग्रह दांग फेंग हांग 4 (डीएफएच -4) मंच पर और 15 वर्षों के डिजाइन किए गए जीवन पर आधारित है। यह एशिया-प्रशांत क्षेत्र के ग्राहकों को टीवी ट्रांसमिशन, संचार, इंटरनेट और मल्टीमीडिया सेवाएं प्रदान करेगा। उपग्रह का उपयोगकर्ता हांगकांग स्थित एपीटी सैटेलाइट कंपनी लिमिटेड है। उपग्रह और रॉकेट दोनों चीन अकादमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी (सीएएसटी) द्वारा विकसित किए गए थे।
  • 14 वें आम चुनाव 2018 में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के बाद महाथिर बिन मोहम्मद मलेशिया के नए प्रधान मंत्री बन गए हैं। इसके साथ, 92 वर्षीय महाथिर मलेशिया के सबसे पुराने प्रधान मंत्री बने और दुनिया के सबसे पुराने प्रधान मंत्री बने । उनकी गठबंधन पार्टी 'पाकतन हरपन' ने शासीन बैरिसन नैशनल (बीएन) गठबंधन को हरा दिया, जो कि 60 से अधिक वर्षों से सत्ता में है। इस जीत ने महाथिर के लिए नाटकीय राजनीतिक वापसी की, जिसने पहले 22 वर्षों (1 9 81 से 2003 तक) देश पर शासन किया था, और बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के घोटाले में नेता बनने के बाद प्रधान मंत्री नजीब रजाक को लेने के लिए सेवानिवृत्ति से बाहर आए।
  • चेन्नई स्थित ट्रांसजेंडर मुबिना ने तमिलनाडु के विल्लुपुरम में 2018 मिस कोवागाम सौंदर्य पृष्ठ का खिताब जीता है। इस साल, 18 और 35 आयु वर्ग के लगभग 40 ट्रांसजेंडर 'मिस कोवागम' शीर्षक के लिए चुनाव लड़ रहे थे। इसमें, उनकी सुंदरता और पोशाक के अलावा, भारतीय पौराणिक कथाओं में प्रतिभागियों को उनके ज्ञान के लिए परीक्षण किया गया था।
  • विश्व कार्टूनिस्ट दिवस हर साल 5 मई को उन रचनात्मक स्याही-दाग कलाकारों, अतीत और वर्तमान, उनके द्वारा बनाए गए आकर्षक टुकड़ों और उनके जीवन में जो विनोद लाया गया है, उनका सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। कार्टूनिस्ट का उद्देश्य हमेशा एक कार्टून में उस समय की सबसे महत्वपूर्ण खबरों को जोड़ना है जो अंततः पाठक को बैठकर नोटिस लेता है।
  • पत्रकार कार्लोस अल्वाराडो ने 8 मई, 2018 को कोस्टा रिका के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है। अप्रैल 2018 में, उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव (दूसरा दौर) 61% वोटों के साथ जीता। अल्वाराडो रूढ़िवादी प्रोटेस्टेंट गायक फैब्रिकियो अल्वाराडो मुनोज के खिलाफ जीत के लिए पहुंचे। 39 में, अल्वाराडो आधुनिक इतिहास में देश का सबसे छोटा राष्ट्रपति है। उन्होंने विवाह समानता के समर्थन में, देश के लिए एक हरे रंग के परिवहन नेटवर्क का निर्माण और असुरक्षा के खिलाफ लड़ने के लिए आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए कहा है।
  • सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने 7 मई, 2018 को अपना 58 वां बढ़ता दिवस मनाया है। 1 9 60 में इसकी स्थापना के बाद से बीआरओ 02 से 1 9 परियोजनाओं में बढ़ी है। निष्पादित कार्यों ने क्षेत्रीय अखंडता और देश के सबसे अप्राप्य क्षेत्रों के साथ-साथ भारत के पड़ोस के सामाजिक-आर्थिक उत्थान को सुनिश्चित किया है। वर्तमान में, संगठन 21 राज्यों, एक यूटी (अंडमान और निकोबार द्वीप समूह), और पड़ोसी देशों जैसे अफगानिस्तान, भूटान, म्यांमार और श्रीलंका में परिचालन बनाए रखता है। बीआरओ देश में 32,885 किमी सड़कों और लगभग 12,200 मीटर स्थायी पुलों का संचालन और रखरखाव करता है। वर्तमान में, बीआरओ रोहतंग पास में एक सुरंग के निर्माण में भी शामिल है, जिसे 201 9 तक तैयार होने का अनुमान है।
  • मुंबई के एक महिला कोच और परामर्शदाता निशा भल्ला को दिल्ली में महिला आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) 2018 में उनकी आध्यात्मिक सेवा के लिए 'उत्कृष्ट महिला उत्कृष्टता' पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। WEF दुनिया भर में महिला उद्यमियों और नेताओं की सबसे बड़ी वैश्विक सभा है। यह वार्षिक कार्यक्रम नोबेल पुरस्कार विजेता Ouided Bouchamaoui जैसे मेहमानों के साथ, सभी क्षेत्रों में सबसे सफल महिलाओं को पहचानता है। निशा मुंबई में अपने संस्थान 'साई इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्मिक साइंसेज' में समग्र पाठ्यक्रम आयोजित करती है। उन्हें पिछले कुछ सालों में इस क्षेत्र में कई राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार प्राप्त हुए हैं और ज़ी टीवी और स्टार प्लस जैसे लोकप्रिय चैनलों पर दिखाई दिए हैं, जो शो में उनके शिल्प का प्रदर्शन करते हैं। उन्हें 12 साल की उम्र में महान अभिनेता दिलीप कुमार और ऋषि कपूर के हाथों से अखिल महाराष्ट्र महेश्वरी ट्रॉफी भी मिली थी,
  • कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने 2 मई, 2018 को देश भर के ब्लॉक स्तर पर किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन किया है जिसमें उस ब्लॉक के किसान भाग लेंगे। कार्यशालाएं राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान का हिस्सा हैं, जो एक ग्रामीण केंद्रित अभियान है जो बीआर अम्बेडकर की जयंती पिछले महीने 14 वें स्थान पर शुरू हुई थी। यह 7 मई को समाप्त होगा। कार्यशालाओं के दौरान, प्रत्येक ब्लॉक के किसान कृषि अधिकारियों और वैज्ञानिकों के साथ नई तकनीक को अपनाने के माध्यम से अपनी आय बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए बातचीत करेंगे। जागरूकता अभियान और प्रशिक्षण कार्यक्रम 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने और एनडीए सरकार द्वारा उनके कल्याण के लिए उठाए गए अन्य उपायों के लिए कदमों के बारे में जानकारी प्रसारित करेंगे।
  • 4 मई को, खेल पहल 'स्टार खेल महाकुंभ' बीजेपी के सांसद अनुराग ठाकुर द्वारा शुरू की गई थी और 1,500 एथलीटों की उपस्थिति में हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला में महान सचिन तेंदुलकर क्रिकेट कर रहे थे। एथलीट वॉलीबॉल, बास्केटबाल, क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी और एथलेटिक्स में प्रतिस्पर्धा करेंगे। इस पहल को 5000 गांवों और 800 पंचायतों से कम से कम एक लाख युवाओं की भागीदारी को आकर्षित करने के तरीके से डिजाइन किया गया है। पंजीकरण 4-20 मई से पंचायतों के आधार पर किया जाएगा।
  • एशिया के पहले नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्र नाथ टैगोर की जयंती 7 मई, 2018 को मनाई गई है। रबींद्र जयंती को लोकप्रिय रूप से पोन्चेशे बोइशख कहा जाता है और पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में औपचारिक रूप से और जश्न मनाया जाता है। एक सम्मानित कवि, मर्कुरियल लेखक, और एक कर्सर चित्रकार टैगोर 2,230 गीतों के साथ उनके क्रेडिट के लिए एक शानदार संगीतकार था। उनके गीत रवींद्र संगीत के रूप में जाना जाता है। टैगोर ने भारत और बांग्लादेश दोनों के राष्ट्रीय गानों को बनाया है। टैगोर पश्चिम में भारतीय संस्कृति को पेश करने में अत्यधिक प्रभावशाली था और इसे आम तौर पर आधुनिक भारत के उत्कृष्ट रचनात्मक कलाकार के रूप में जाना जाता है। टैगोर के बंगाली कविताओं के संग्रह के अपने अंग्रेजी अनुवादों में गीतांजलि ने उन्हें 1 9 13 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया। टैगोर के कार्यों का व्यापक रूप से अंग्रेजी, डच, जर्मन, स्पेनिश,
  • आपदा जोखिम न्यूनीकरण डेटाबेस के लिए डेटा आवश्यकताओं पर 2 दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला सफलतापूर्वक नई दिल्ली में 3 मई, 2018 को संपन्न हुई। इसने राष्ट्रीय स्तर के आपदा डेटाबेस के निर्माण के लिए मंच स्थापित किया है। स्थानीय स्तर पर प्राप्त और मान्य डेटा के साथ एकीकृत डेटाबेस का विकास जोखिमों को ट्रैक करने और लचीलापन की प्रगति के लिए महत्वपूर्ण है जिसके बिना भारत अपने विकास लक्ष्यों को पूरा नहीं कर पाएगा। यह आपदा जोखिमों को हल करने के लिए प्रधान मंत्री के 10-बिंदु एजेंडा को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यूनिसेफ, यूएनडीपी और यूएनआईएसडीआर के सहयोग से राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने कार्यशाला का आयोजन किया था। कार्यशाला में आयोजित चर्चाओं से डेटाबेस की स्थापना की निगरानी करने के लिए स्टीयरिंग ग्रुप का गठन होगा, और संचालन, रखरखाव, अद्यतन और डेटाबेस का उपयोग कर। समूह पायलट राज्यों की पहचान करेगा और परियोजना के कार्यान्वयन के लिए एक रोडमैप तैयार करेगा।
  • बलपाक्रम नेशनल पार्क पौधों और जानवरों की विस्तृत प्रजातियों का घर है और मेघालय में गारो हिल्स के बीच में स्थित है। राष्ट्रीय उद्यान उष्णकटिबंधीय वनस्पति से भरा है जिसमें उप उष्णकटिबंधीय और पर्णपाती पेड़ शामिल हैं। पार्क सुनहरी बिल्ली और भौंकने वाले हिरण के लिए प्रसिद्ध है। अन्य जानवरों में जंगली जल भैंस, लाल पांडा, हाथी और बिल्लियों और संगमरमर बिल्ली सहित बिल्लियों की आठ प्रजातियां शामिल हैं। जंगल में गुब्बारे और बंदर की विस्तृत प्रजातियां भी पाई जाती हैं। यह पिचर प्लांट और 'डिक.के' नामक कई औषधीय पौधों के लिए प्रसिद्ध है।
  • अंतरराष्ट्रीय श्रम दिवस, जिसे अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस या मई दिवस भी कहा जाता है, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संघों को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 1 मई को मनाया जाता है। दिन 8 घंटे के काम के लिए श्रमिकों के आंदोलन की जीत को चिह्नित करता है। यह भी दुनिया भर में आर्थिक और सामाजिक अधिकारों को प्राप्त करने में श्रमिकों के बलिदान को श्रद्धांजलि अर्पित करना है। भारत में, श्रम दिवस को अनंत श्रमिक दिवा या कामगर दीन कहा जाता है। पहला श्रम दिवस या मई दिवस 1 9 23 में चेन्नई में मनाया गया था। 2018 विषय "सामाजिक और आर्थिक प्रगति के लिए श्रमिकों को एकजुट करना" दुनिया भर में श्रमिकों को अपने अधिकारों के लिए एकजुट करने और सरकारों और पूंजीपतियों से सामाजिक और आर्थिक उन्नति की मांग करने के लिए प्रोत्साहित करता है। विषय श्रमिक नेताओं को काम करने की स्थितियों में सुधार के लिए सामूहिक रूप से लड़ने और सभ्य काम के लिए प्रेस करने के लिए भी बुलाता है।
  • पूर्व आईआरडीएआई सदस्य राधाकृष्णन नायर को आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड को एक अतिरिक्त (स्वतंत्र) निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति पांच साल की अवधि के लिए होगी और शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन होगी। बैंकिंग उद्योग में और प्रतिभूतियों और बीमा विनियमन के क्षेत्र में नायर के पास लगभग 40 वर्षों का अनुभव है। वह आईसीआईसीआई बैंक की तीन सहायक कंपनियों के पहले से ही एक स्वतंत्र निदेशक हैं - आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड; आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ट्रस्ट लिमिटेड और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज प्राथमिक डीलरशिप लिमिटेड इस बीच, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड (आईबीएन) के निदेशक मंडल ने डॉ। तुषार शाह को 3 मई, 2010 को गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया है।
  • ह्यूस्टन विश्वविद्यालय में फार्माकोलॉजी के एक भारतीय-अमेरिकी प्रोफेसर डॉ। ताहिर हुसैन को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ से 1.6 मिलियन डॉलर का अनुदान मिला है ताकि वे गुर्दे की कोशिका की जांच कर सकें जो मोटापा के कारण सूजन से क्षति को रोक सके। लक्षित कोशिकाएं प्रोटीन को एंजियोटेंसिन टाइप 2 रिसेप्टर कहते हैं, जिसे हाल ही में एंटी-भड़काऊ और पुनर्निर्मित क्रियाओं के संकेत दिया गया है। अगर सक्रिय हो, तो एटी 2 आर पुरानी और तीव्र गुर्दे की चोट के खिलाफ सुरक्षा करेगा। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र डॉ हुसैन सक्रिय एटी 2 आर के साथ-साथ एटी 2 आर वाले गुर्दे में सूजन के प्रभाव का अध्ययन करेंगे। मोटापे की संरचना में चोट के खिलाफ गुर्दे की संरचना और कार्य की रक्षा करने के लिए पहली बार रिसेप्टर की भूमिका की जांच की जाएगी।
  • 11 मई को, अनुभवी बीजेपी के सांसद मुरली मनोहर जोशी की अध्यक्षता वाली संसदीय पैनल ने कई विषयों के बीच काले धन की वसूली और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रदर्शन का अध्ययन करने का फैसला किया है। 30 सदस्यीय अनुमान समिति ने वर्ष 2018-19 में विभिन्न मंत्रालयों से संबंधित कई विषयों का अध्ययन करने का निर्णय लिया है। समिति के ज्ञापन के अनुसार, पैनल परमाणु संयंत्रों, खनन गतिविधियों और पर्यावरण, भारत के डाकघरों के उन्नयन और अन्य मामलों के बीच देश में सूखे की स्थिति के लिए यूरेनियम के आयात की जांच करेगा। अनुमानों पर पैनल, जिसे निरंतर अर्थव्यवस्था समिति भी कहा जाता है, व्यय में दक्षता लाने के लिए नीति या प्रशासनिक ढांचे में बदलाव का सुझाव देता है। अनुमान के आधार पर पैनल के अलावा,
  • केओटी फॉल्स मध्य प्रदेश के रीवा जिले में तम्सा या टोंस नदी की एक सहायक, महाना नदी पर स्थित है। इसकी कुल ऊंचाई 98 मीटर है और इसमें एक बूंद के साथ एक खंडित प्रकार का झरना है। केओटी फॉल्स कायाकल्प के कारण एक निक बिंदु का एक उदाहरण है। नकली बिंदु कायाकल्प के कारण नदी की अनुदैर्ध्य प्रोफ़ाइल में ढलानों में ब्रेक का प्रतिनिधित्व करता है। चैनल ढाल में ब्रेक पानी को लंबवत रूप से झरने के लिए गिरने की अनुमति दे
  • टेनिस खिलाड़ी अनिक्ता रैना, जिन्होंने इस सीजन में फेड कप और पेशेवर सर्किट दोनों में अच्छा फॉर्म प्रदर्शित किया है, को भारत सरकार (जीओआई) की लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (टीओपीएस) में शामिल किया गया है। अंकिता ने हाल ही में शीर्ष 200 में प्रवेश किया, इस महीने की शुरुआत में जारी डब्ल्यूटीए रैंकिंग में कैरियर के सर्वश्रेष्ठ 197 तक पहुंच गया। इसके साथ ही, वह सानिया मिर्जा, निरुपमा वैद्यनाथन, सुनीता राव और शिखा उबेरॉय के बाद दुनिया की शीर्ष 200 में शामिल होने के बाद केवल 5 वें भारतीय महिला एकल टेनिस खिलाड़ी बने। रैना, मेहली घोष, ओम प्रकाश मिथारवाल, गौरव सोलंकी, शाहजर रिज़वी, हुसामुद्दीन के अलावा मोहम्मद, मनु भाकर, अनिश भानवाला और गौरव सोलंकी को भी टीओपीएस सूची में शामिल किया गया था।
  • Google.org, Google की परोपकारी शाखा ने सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन और द टीचर ऐप - दो भारतीय गैर-लाभकारी संगठनों को $ 3 मिलियन के अतिरिक्त अनुदान की घोषणा की है। अनुदान Google.org के मिशन का एक हिस्सा है जो गुणवत्ता शिक्षा पहुंच और सभी के लिए सीखने में सहायता के लिए है। भारत में टीचर ऐप को $ 1 मिलियन अनुदान के साथ, Google.org का उद्देश्य गणित, विज्ञान, भाषा और अध्यापन की अवधारणाओं पर शिक्षकों को प्रशिक्षण और संसाधन प्रदान करना है। फंड से दो साल में 500,000 शिक्षकों तक पहुंचने के लिए मंच को स्केल करने की उम्मीद है। सीखने के एक लोकप्रिय माध्यम के रूप में उभरते हुए ऑनलाइन वीडियो के साथ, Google.org यूट्यूब लर्निंग टीम से सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन को $ 2 मिलियन अनुदान और तकनीकी सहायता प्रदान करेगा, जो पॉलिसी थिंक टैंक स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने पर केंद्रित है।
  • विश्व रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट डे (डब्लूआरसीआरसीडी) हर साल 8 मई को किसी भी समय कहीं भी लोगों की मदद करने के लिए दुनिया भर के अधिकारियों और स्वयंसेवकों के असाधारण योगदान और अविश्वसनीय उपलब्धियों को पहचानने के लिए मनाया जाता है। यह दिन रेड क्रॉस (आईसीआरसी) की अंतर्राष्ट्रीय समिति के संस्थापक जीन हेनरी डुनेंट और पहले नोबेल शांति पुरस्कार प्राप्तकर्ता को जन्मदिन की सालगिरह भी चिह्नित करता है। 2018 थीम "दुनिया भर से यादगार मुस्कान" हर जगह लोगों के चेहरे में यादगार मुस्कुराहट लाने पर केंद्रित है। ।
  • ग्रांट थॉर्नटन की अंतर्राष्ट्रीय व्यापार रिपोर्ट (आईबीआर) द्वारा सर्वेक्षण के मुताबिक, चार साल तक चार्ट को टॉप करने के बाद, भारत 2018 की पहली तिमाही में ग्लोबल ऑप्टिमाइज़्म इंडेक्स पर विश्व स्तर पर 6 वां स्थान पर आ गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा शासन के अंतिम वर्ष में प्रवेश करते समय भारत में व्यापार आशावाद बिगड़ गया है। ऑस्ट्रिया ने फिनलैंड, इंडोनेशिया, नीदरलैंड और अमेरिका के बाद सूचकांक में सबसे ऊपर है। यह रिपोर्ट 37 अर्थव्यवस्थाओं में 2,500 व्यवसायों के त्रैमासिक वैश्विक व्यापार सर्वेक्षण पर तैयार की गई थी। भारत के संबंध में, ग्रांट थॉर्नटन ने कहा कि अंतर्निहित निराशा अन्य मानकों में राजस्व, कीमतों, लाभप्रदता, रोजगार और निर्यात अपेक्षाओं सहित बिक्री में दिखाई देती है। भारतीय व्यवसाय नियमों और लाल टेप का उल्लेख कर रहे हैं, कुशल श्रमिकों की उपलब्धता,
  • मेट्तूर बांध भारत में सबसे बड़े बांधों में से एक है और कावेरी नदी में स्थित तमिलनाडु में सबसे बड़ा बांध है जहां यह मैदानी इलाकों में प्रवेश करता है। बांध की कुल लंबाई 1,700 मीटर है और इसकी क्षमता 93.4 बिलियन घन फीट है। बांध स्टेनली रिजर्वोइयर बनाता है।
  • Google ने भारत में अपने क्लाउड बिजनेस के लिए देश के प्रमुख के रूप में नितिन बावनकुल नियुक्त किया है। वह मोहित पांडे से हटेंगे जिन्होंने कंपनी छोड़ दी है। बावनकुल, Google क्लाउड, एशिया प्रशांत के प्रबंध निदेशक रिक हर्षमैन को रिपोर्ट करेंगे। ई-कॉमर्स, खुदरा, वर्गीकरण और शिक्षा सहित कई वर्टिकल के लिए बिक्री प्रमुख के रूप में नितिन छह वर्षों से Google इंडिया के साथ रहे हैं। डिजिटल, प्रौद्योगिकी और उपभोक्ता उद्योग में उनके पास डेल, मोटोरोला गतिशीलता, व्हर्लपूल और गोदरेज जीई उपकरणों पर स्टंट के साथ 20 से अधिक वर्षों का अनुभव है।
  • भारतीय वायुसेना के पूर्व चीफ (आईएएफ) के पूर्व चीफ एयर चीफ मार्शल इद्रिस हसन लतीफ (9 4) को 1 मई, 2018 को हैदराबाद में 2018 का निधन हो गया था। वह सितंबर 1 9 78 से अगस्त 1 9 81 तक आईएएफ प्रमुख थे। उनकी सेवानिवृत्ति के बाद 1 9 81, लतीफ ने फ्रांस के महाराष्ट्र राज्यपाल और भारतीय राजदूत पदों का आयोजन किया। वह 1 9 41 में 18 साल की उम्र में रॉयल इंडियन वायुसेना में शामिल हो गए थे और अगले वर्ष उन्हें चालू कर दिया गया था। अंबाला में अपने प्रशिक्षण के पूरा होने पर, उन्हें कराची में तैनात किया गया, जहां उन्होंने अरब सागर पर एंटी-सबमरीन उड़ानों पर वैपिटी, ऑडैक्स और हार्ट्स जैसे पुराने द्विपक्षीय उड़ान भर दिए। 1 943-44 के दौरान, वह यूनाइटेड किंगडम में रॉयल वायुसेना में दूसरे भारतीय पायलटों में से एक थे, जहां उन्होंने तूफान और स्पिटफायर जैसे समकालीन विमानों पर प्रशिक्षण लिया था। वह 1 9 44 में भारत लौट आए और बर्मा अभियान में हिस्सा लिया।
  • शूटिंग में, ओलंपियन गगन नारंग और पूजा घाटकर ने 6 मई, 2018 को चेक गणराज्य में पिलसेन में लिबरेशन इंटरनेशनल प्रतियोगिता के ग्रैंड प्रिक्स में 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम समारोह में रजत पदक जीता। इसके अलावा, श्री निवेथा परमानंतम और अमनप्रीत सिंह ने 775 के स्कोर के साथ योग्यता हासिल करने के बाद मिश्रित एयर पिस्तौल सिल्वर का दावा किया। इससे पहले टूर्नामेंट में, निवेथा को महिला एयर पिस्तौल में स्वर्ण पदक मिला था, जबकि मिहिका पोर ने महिला एयर राइफल स्पर्धा में शीर्ष सम्मान प्राप्त किया था।
  • मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ निर्मल हिरवत (74), 9 मई, 2018 को बालाघाट जिले के कटंगी शहर में निधन हो गए। कांग्रेस नेता, जो स्थानीय निवासियों के बीच एक डॉक्टर के रूप में जाने जाते थे, कटंगी के लिए एक तहसील की स्थिति प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह पूर्व मुख्यमंत्री श्यामा चरण शुक्ला के कैबिनेट के सदस्य थे।
  • 2016 में एकत्र किए गए नमूनों के लिए वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी (वाडा) रिपोर्ट के मुताबिक भारत को 6 9 मामलों के साथ डोपिंग उल्लंघन की सूची में संयुक्त छठा स्थान दिया गया है। भारत ने संयुक्त राज्य होने के बाद छठे स्थान पर अपनी स्थिति में सुधार किया है। 2013 से 2015 तक लगातार तीन वर्षों के लिए तीसरा। हालांकि, भारत के लिए डोप उल्लंघन की संख्या कम हो गई है, लेकिन ज्यादातर स्कैनर के तहत खेल की प्रवृत्ति एक ही है। 2016 में इटली ने दवा मामलों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया, इसके बाद फ्रांस (86), संयुक्त राज्य (76), ऑस्ट्रेलिया (75), बेल्जियम (73)।
  • एशियाई विकास बैंक (एडीबी) की 51 वीं वार्षिक बैठक के दौरान सार्क वित्त मंत्रियों की 12 वीं अनौपचारिक बैठक मनीला, फिलीपींस में 4 मई को आयोजित की गई थी। बैठक में सार्क सदस्य देशों के वित्त मंत्रियों / प्रतिनिधियों के प्रमुखों ने भाग लिया था। नेपाल के वित्त मंत्री यूबा राज खातिवाड़ा ने बैठक की अध्यक्षता की। वित्त मंत्रियों / प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों ने अपने देशों द्वारा प्राप्त आर्थिक प्रगति की वर्तमान स्थिति के बारे में बैठक को बताया। उन्होंने सार्क देशों के आर्थिक विकास में योगदान के लिए एडीबी की भी सराहना की। आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग की अध्यक्षता में एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया गया।
  • 4 मई, 2018 को नई दिल्ली में बेटी बचाओ बेटी पदो (बीबीबीपी) के तहत 244 जिलों के 244 जिलों के राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन होगा। 244 जिलों के नोडल अधिकारी, राज्य नोडल अधिकारी और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित होंगे दिनभर सम्मेलन में। महिला एवं बाल विकास मंत्री, मेनका गांधी समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। सम्मेलन अनुभव साझा करने का अवसर प्रदान करेगा और नए जिलों को कार्यक्रम की सफलतापूर्वक योजना बनाने और निष्पादित करने के लिए प्रेरित करेगा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में 640 जिलों में बीबीबीपी योजना के अखिल भारतीय विस्तार की घोषणा की थी। देश भर से इन 244 जिलों को बहु-क्षेत्रीय हस्तक्षेप के तहत कवर किया जाएगा। यह पहले से ही कवर किए गए 161 जिलों के अतिरिक्त है।
  • द्वि-वार्षिक नौसेना कमांडर का सम्मेलन 8 मई, 2018 से नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। 4 दिवसीय सम्मेलन के दौरान, नौसेना इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से अपने नए मिशन-आधारित परिनियोजन दर्शन की समीक्षा करेगी। सम्मेलन का दर्शन महत्वपूर्ण क्षेत्रों और चोक बिंदुओं में भारतीय नौसेना के जहाजों की निरंतर, शांतिपूर्ण और उत्तरदायी उपस्थिति पर होगा। सम्मेलन के दौरान, सुरक्षा सुनिश्चित करने के उपायों, निरंतर प्रशिक्षण और जांच और बैलेंस पर अपनी अगली युद्धपोतों पर बोर्ड की समीक्षा की जाएगी।
  • 2018 विश्व रोबोट सम्मेलन (डब्लूआरसी) नई बुद्धिमान शक्ति बनाने और नए उद्घाटन युग को साझा करने के विषय में 15-19 अगस्त से बीजिंग, चीन में आयोजित किया जाएगा। यह एक ऐसे स्थान की पेशकश करेगा जहां उच्च स्तर पर अकादमिक विचारों का आदान-प्रदान किया जा सके और नवीनतम उपलब्धियों का प्रदर्शन किया जा सके। इस आयोजन में 10,000 से अधिक देशों और क्षेत्रों से 12,000 से अधिक प्रतिस्पर्धी टीमों और 50,000 प्रतिभागियों को देखा जाएगा। सम्मेलन के दौरान एक रोबोट प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी जहां प्रतिभागी पांच श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करेंगे। रोबोट, कृत्रिम बुद्धि, स्वचालन, रोबोटिक्स और नियंत्रण प्रणाली।
  • कोट्टयम पुष्पनाथ (80), प्रसिद्ध मलयालम जासूस उपन्यासकार, 2 मई, 2018 को केरल के कोट्टायम में निधन हो गया। उन्होंने मलयालम साहित्य में डरावनी कथाओं की दुनिया का विस्तार किया और मलयालम में 100 से अधिक जासूस और डरावनी उपन्यास लिखे। उनका मूल नाम पुष्पनाथन पिल्लई था। यह कोट्टायम पुष्पनाथ था जिन्होंने मलयालम में ब्रैम स्टोकर के 'ड्रैकुला' का अनुवाद किया था। अपने उपन्यासों में से, 'ब्रह्मक्ष' और 'चुवाना अंकी' बाद में फिल्मों में अनुकूलित किए गए। उनके कई कार्यों का अनुवाद तमिल, तेलुगू और कन्नड़ समेत विभिन्न भाषाओं में किया गया था।
  • टूनज़ एनीमेशन मास्टर्स शिखर सम्मेलन 2018 का 1 9वीं संस्करण 4-5 मई, 2018 को केरल के तिरुवनंतपुरम में आयोजित किया गया था। इसका उद्घाटन एनीमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक्स फोरम के लिए फिक्की के अध्यक्ष आशीष कुलकर्णी ने किया था, और टेक्नोपार्क द्वारा आयोजित किया गया था। आधारित टोनज़ मीडिया समूह। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य नए रुझान पेश करना है जो आधुनिक प्रौद्योगिकी की मदद से उद्योग खंड को ताजा ताकत दे सकते हैं और नए अवसरों का लाभ उठा सकते हैं। भारत और विदेशों में से ली गई एनीमेशन और मीडिया उद्योग के कम से कम 400 सदस्यों ने शिखर सम्मेलन में भाग लिया। शिखर सम्मेलन में, भारतीय एनीमेशन के एक सम्मानित अग्रणी वीजी सामंत और 'हनुमान' के निर्माता, को एनीमेशन उद्योग में उनके योगदान के लिए 'लीजेंड ऑफ एनीमेशन' पुरस्कार से सम्मानित किया गया। किरण एंटनी- कार्यकारी क्रिएटिव निदेशक सहित पौराणिक स्वामी,
  • 8 मई को, निकोल पश्चीनी अर्मेनिया का नया प्रधान मंत्री बन गया है, जब एक संसद ने अपने राजनीतिक दुश्मनों का प्रभुत्व बनाकर उसे 59 से 42 वोटों तक चुना। वह चल रहे 2018 अर्मेनियाई अहिंसक विरोधों के नेता रहे हैं, जिन्होंने प्रधान मंत्री सेर्ज़ सरगसान और उनकी सरकार से इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया। प्रधान मंत्री को अर्मेनिया के राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किया जाता है, लेकिन उन्हें संसद में विश्वास के वोट से हटाया जा सकता है।
  • एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारत को 2018-19 में 7.3% की वृद्धि और 201 9-20 में 7.6% के साथ सबसे तेजी से बढ़ते एशियाई राष्ट्र बने रहने का अनुमान लगाया है। एडीबी के मुख्य अर्थशास्त्री यासुयूकी सावादा ने कहा है कि भारत को 8% की वृद्धि हासिल करने के बारे में चिंता नहीं करना चाहिए, बल्कि आय असमानता को कम करके घरेलू मांग में वृद्धि पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि निर्यात की तुलना में घरेलू खपत से विकास को और अधिक प्रेरित किया जाता है। श्री सावादा ने आगे कहा कि असमानता और गरीबी में कमी उच्च वृद्धि को प्राप्त करने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी क्योंकि खपत अधिक उत्पादन को प्रोत्साहित कर सकती है और इससे अधिक रोजगार पैदा हो सकता है। 
  • 10 मई को, भारत नई दिल्ली में "मीडिया कहानियां - एशिया और अधिक" विषय के साथ एशिया मीडिया शिखर सम्मेलन (एएमएस-2018) के 15 वें संस्करण की मेजबानी कर रहा है। नई दिल्ली पहली बार एशिया-प्रशांत संस्थान फॉर ब्रॉडकास्टिंग डेवलपमेंट (एआईबीडी) कुआलालंपुर के वार्षिक शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रही है। 3-दिवसीय शिखर सम्मेलन इस क्षेत्र में प्रसारण क्षेत्र को चुनौतियों का जवाब देने के लिए क्षेत्रीय और द्विपक्षीय वार्ता और सहयोग को प्रोत्साहित करेगा। यह प्रसारण के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर पहलुओं पर अपने विचार साझा करने के लिए एशियाई क्षेत्र में प्रसारकों के लिए एक अनूठा अवसर भी प्रदान करेगा। इस कार्यक्रम में 39 देशों और सौ से अधिक भारतीय प्रतिनिधियों का प्रतिनिधित्व करने वाले 200 से अधिक विदेशी प्रतिनिधि भाग लेंगे। शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले अधिकारियों में बांग्लादेश और कंबोडिया और स्थायी आयुक्त कोरिया संचार आयोग से सूचना मंत्री शामिल हैं।
  • पीपी लक्ष्मण (83), अखिल भारतीय फुटबॉल संघ (एआईएफएफ) के पूर्व राष्ट्रपति और फीफा की अपील समिति के पूर्व सदस्य 30 अप्रैल को केरल के कन्नूर में निधन हो गए थे। वह पहले भारतीय थे जिन्हें चुना जाना था फीफा की अपील समिति के सदस्य। वह लगातार दो संस्करणों, जर्मनी 2006 और दक्षिण अफ्रीका 2010 के लिए फीफा विश्व कप अपील समिति के एक प्रतिष्ठित सदस्य थे। उन्होंने केरल फुटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया था।
  • 3 मई, 2018 को रायपुर, छत्तीसगढ़ में प्रसिद्ध गांधीवादी, स्वतंत्रता सेनानी और लेखक, कीूर भूषण (9 0) की मृत्यु हो गई है। 1 9 42 में भारत के रूप में भारत के आंदोलन में भाग लेने वाले भूषण ने छात्र के रूप में भारत छोड़ दिया रायपुर में, और कैद किया गया था। 1 9 80 के दशक के दौरान, जब पंजाब में आतंकवाद बढ़ रहा था, उसने शांति को बढ़ावा देने के लिए एक फुट-मार्च शुरू किया था। उन्होंने उपन्यास, लघु कथाओं और कविताओं के संग्रह लिखा। उन्होंने 'सप्तहाइक छत्तीसगढ़' और 'अंत्योदय' भी संपादित किया। भूषण ने 1 99 0 के दशक में लोकसभा में रायपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।
  • 8 मई को संयुक्त राष्ट्र शांति अफ्रीकी भागीदारों (यूएनपीसीएपी) के संयुक्त राष्ट्र के तीसरे संस्करण का उद्घाटन संयुक्त राष्ट्र में अफ्रीकी ट्रूप योगदान करने वाले देशों की क्षमता बनाने और बढ़ाने के लिए नई दिल्ली में किया गया था। यूएनपीसीएपी सत्र 7-25 मई से आयोजित किए जाएंगे। पाठ्यक्रम अमेरिका के साथ साझेदारी में संयुक्त राष्ट्र शांति केंद्र (सीएनएनपीके) द्वारा आयोजित किया जाता है। इसका उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र में अफ्रीकी ट्रूप योगदान करने वाले देशों की क्षमता बनाने और बढ़ाने और इन देशों के प्रशिक्षकों को आगे प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से है। पाठ्यक्रम के पहले और दूसरे संस्करण 2016 और 2017 में नई दिल्ली में आयोजित किए गए थे।
  • अपनी नवीनतम रिपोर्ट "एशिया और प्रशांत क्षेत्रीय आर्थिक आउटलुक" में, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने फिर से पुष्टि की है कि 2018 में भारत 7.48% की वृद्धि दर के साथ 201 9 में 7.8% की वृद्धि के साथ सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था होगी। मध्यम अवधि की संभावनाएं सकारात्मक बनी हुई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत राक्षसों के प्रभाव और माल और सेवा कर (जीएसटी) की शुरूआत से ठीक हो रहा था, और वसूली की उम्मीद है कि ट्रांजिटरी झटके के साथ-साथ मजबूत निजी खपत से रिबाउंड भी कम हो जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि मध्यम अवधि के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक मुद्रास्फीति में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के मुद्रास्फीति-लक्ष्यीकरण बैंड की ऊपरी सीमा के करीब 4% की प्लस या माइनस 2% परिवर्तन के साथ रहने का अनुमान है। यह कहा गया है कि 2017 में उपभोक्ता मूल्य में वृद्धि 3.6% थी और 2018 और 201 9 में यह 5% होने का अनुमान लगाया गया। कुल मिलाकर,
  • 9 मई को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने नई दिल्ली में डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप योजना की वेबसाइट लॉन्च की है। इस योजना के तहत, तीन इंटर्न तीन महीने की अवधि के लिए शामिल किए जाएंगे। इन इंटर्नों का भुगतान रु। प्रति माह 10, 000। इंटर्नशिप एक छात्र के लिए योग्य और अनुभवी पर्यवेक्षक और सलाहकार के मार्गदर्शन में पहले हाथ और व्यावहारिक कार्य अनुभव को सुरक्षित करने का अवसर है। इसका उद्देश्य प्रयोग के माध्यम से सीखने की प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी और कक्षाओं में अर्जित ज्ञान को अभ्यास में रखना है।
  • 1 9 83-बैच भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) अधिकारी सीतांशू कर, प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) के मुख्य महानिदेशक बन गए हैं। वह फ्रैंक नोरोन्हा का सफल रहा, जिन्होंने 2014 से पद संभाला था। इस पोस्ट से पहले, कार एआईआर के न्यूज सर्विसेज डिवीजन (एनएसडी) के महानिदेशक के रूप में कार्य कर रहा था। लगभग 35 वर्षों तक फैले कैरियर में, कर ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की विभिन्न मीडिया इकाइयों में महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है। इसके अलावा, उन्हें रक्षा मंत्रालय के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रवक्ता होने का गौरव है। उन्होंने एक दशक में एक खिंचाव पर वहां पर सेवा की।
  • 'वाइब्रेंट नॉर्थ ईस्ट 2018' का चौथा संस्करण 3 मई 2018 को गुवाहाटी, असम में शुरू हुआ है जिसमें लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों से अवगत कराया जाएगा। यह दिल्ली स्थित एनजीओ, सेंटर फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (कार्ड) द्वारा आयोजित किया जाता है और उत्तर पूर्वी परिषद, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, गृह मंत्रालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय और अखिल भारतीय किसान गठबंधन द्वारा समर्थित है। घटना का मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार की योजनाओं, अनुदान और परियोजनाओं के बारे में जानकारी प्रसारित करना है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें आधिकारिक तौर पर लागू किया गया है।
  • उत्तर प्रदेश कैडर के 1 9 77-बैच आईएएस अधिकारी प्रदीप कुमार सिन्हा को कैबिनेट सचिव पद के लिए एक साल का विस्तार दिया गया है। इसके साथ ही, वह 12 जून, 201 9 तक अपनी वर्तमान सेवानिवृत्ति तिथि के मुकाबले 12 जून, 201 9 तक कैबिनेट सचिव के रूप में जारी रहेगा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट (एसीसी) की नियुक्ति समिति ने विस्तार को मंजूरी दी। मई 2015 में, श्री सिन्हा को दो साल की अवधि के लिए कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया था। यह उनका दूसरा विस्तार है। सरकारी नियमों के मुताबिक, 60 साल की सेवानिवृत्ति की उम्र से परे सेवा में कोई भी सरकारी कर्मचारी नहीं दिया जाएगा, लेकिन धारा 56 के अनुसार, सार्वजनिक हित में विस्तार "कैबिनेट सचिव के मामले में चार साल से अधिक अवधि के लिए नहीं दिया जा सकता" । कैबिनेट सचिव शीर्ष सरकार के कार्यकारी अधिकारी और भारत सरकार के वरिष्ठ नागरिक हैं। वह सिविल सेवा बोर्ड, कैबिनेट सचिवालय, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के कार्यकारी अधिकारी और सरकार के कारोबार के नियमों के तहत सभी नागरिक सेवाओं के प्रमुख हैं।
  • 9 मई 2018 को चीन के वुहान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) पर्यटन मंत्रियों का सम्मेलन आयोजित किया गया था। भारत से, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पर्यटन और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री केजे अल्फोन्स ने सम्मेलन में भाग लिया । बैठक ने एक कार्य योजना को मंजूरी दी जो वर्ष 201 9 से 2020 तक एससीओ सदस्य देशों के बीच पर्यटन सहयोग के लिए दिशानिर्देश के रूप में कार्य करेगा। संयुक्त कार्य योजना राष्ट्रीय पर्यटन प्रशासन के बीच सहयोग को निर्दिष्ट करती है, साथ ही साथ सदस्य राज्य पर्यटन को बेहतर बनाने के उपाय भी कर सकते हैं अनुभव और सुरक्षा, पर्यटन उत्पादों का विकास और स्मार्ट पर्यटन को बढ़ावा देना। 2001 में शंघाई में संगठन की स्थापना के बाद से यह एससीओ पर्यटन मंत्रियों की पहली बैठक थी।
  • पहली बार भारत-दक्षिण अफ्रीका व्यापार शिखर सम्मेलन (आईएसएबीएस 2018) 2 9-30, 2018 को दक्षिण अफ्रीका के सैंडटन कन्वेंशन सेंटर, दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया गया था। शिखर सम्मेलन की टैग लाइन "विरासत द्वारा संयुक्त, समृद्धि के लिए एकीकृत" थी और वाणिज्य और उद्योग मंत्री और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने भाग लिया था। इसमें, सुरेश प्रभु ने भारत और स्वाजीलैंड, बोत्सवाना और लेसोथो के बीच ऐतिहासिक संबंधों पर प्रकाश डाला और आर्थिक साझेदारी को आगे बढ़ाने का वचन दिया। शिखर सम्मेलन की मुख्य विशेषताएं पत्रकार फकीर हसन द्वारा लिखित रणनीतिक साझेदारी के 20 वर्षों की स्मृति पर 'द रेड फोर्ट घोषणा - द लेगेसी 20 इयर्स' की पुस्तक रिलीज शामिल थी, जो दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति को दस्तावेज करती है।
  • दुनिया भर में प्रेस स्वतंत्रता का मूल्यांकन करने के लिए 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है, ताकि उनकी आजादी पर हमलों से मीडिया की रक्षा हो सके और अपने पेशे का पालन करते समय पत्रकारों को श्रद्धांजलि अर्पित की जा सके। 2018 विषय "रखते हुए पावर इन चेक: मीडिया, जस्टिस एंड द रूल ऑफ लॉ" प्रेस स्वतंत्रता के लिए एक सक्षम कानूनी माहौल के महत्व पर प्रकाश डाला गया है और प्रेस स्वतंत्रता और अभियोजन पक्ष के लिए कानूनी गारंटी सुनिश्चित करने में एक स्वतंत्र न्यायपालिका की भूमिका पर विशेष ध्यान देता है पत्रकारों के खिलाफ अपराधों का। यह दिन प्रेस स्वतंत्रता के पक्ष में पहलों को प्रोत्साहित करने और विकसित करने और दुनिया भर में प्रेस स्वतंत्रता की स्थिति का आकलन करने के अवसर के रूप में कार्य करता है।
  • बरकाना फॉल्स कर्नाटक के शिमोगा जिले में अगुम्बे के पास स्थित एक पानी गिरता है। यह भारत में दस सबसे ज्यादा झरने में से एक है और सीता नदी द्वारा बनाई गई है। पानी गिरने केवल बरसात के मौसम के दौरान पानी से भरा है।
  • तिरोदा थर्मल पावर स्टेशन महाराष्ट्र के गोंडिया जिले के तिरोरा में स्थित एक कोयला आधारित थर्मल पावर प्लांट है। बिजली संयंत्र अदानी पावर द्वारा संचालित है। इसकी 3300 मेगावाट की योजनाबद्ध क्षमता है।
  • 25 मेगावॉट मिथापुर सौर ऊर्जा संयंत्र गुजरात के मिथापुर में स्थित है और 100 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। पैनल पॉलीक्रिस्टलाइन सिलिकॉन फोटोवोल्टिक तकनीक के हैं। यह 40,734 मेगावाट / वर्ष उत्पादन करने की उम्मीद है।
  • भारतीय सेना के दक्षिण पश्चिमी कमान का "2018 विजय प्राहर" अभ्यास राजस्थान के सूरतगढ़ के पास शुरू हुआ है। भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के साथ संयुक्त-युद्ध को सुदृढ़ करने के लिए सेना के हड़ताल गठन के 20,000 से अधिक सैनिक इस अभ्यास में शामिल हैं। अभ्यास के दौरान, संरचनाएं नेटवर्क केंद्रित पर्यावरण में परिचालन की कुछ अवधारणाओं का अभ्यास और संचालन कर रही हैं, हथियारों के प्लेटफार्मों के साथ आधुनिक-दिन सेंसर के एकीकृत रोजगार, वायु घुड़सवारी भूमिका में हमले हेलीकॉप्टरों का रोजगार और आवेदन के बोल्ड आक्रामक विशेष बल। कुछ हफ्ते पहले शुरू होने वाला अभ्यास 9 मई को समाप्त होगा और सेना प्रमुख जनरल बिपीन रावत और अन्य वरिष्ठ अधिकारी अंतिम चरण को देखने की संभावना रखते हैं।
  • ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म एटी कियरनी के विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) कॉन्फिडेंस इंडेक्स 2018 में भारत को 11 वें स्थान पर रखा गया है। यह 2015 के बाद पहली बार है कि भारत को शीर्ष 10 में से बाहर कर दिया गया है। हालांकि, भारत अपने बाजार के आकार और तेजी से आर्थिक विकास के कारण शीर्ष निवेश स्थलों में से एक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि गिरावट के लिए एक संभावित कारक भारत में आने वाले चुनाव हो सकता है, क्योंकि निवेशक राजनीतिक जोखिमों की निगरानी कर सकते हैं। वार्षिक सर्वेक्षण देश के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) की एफडीआई वरीयताओं पर राजनीतिक, आर्थिक और नियामक परिवर्तनों के प्रभाव को ट्रैक करता है। सूचकांक संयुक्त राज्य अमेरिका के शीर्ष पर है, इसके बाद कनाडा, जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम और चीन।
  • 2018 इंटरनेशनल चिल्ड्रन थिएटर फेस्टिवल कोलकाता, पश्चिम बंगाल में 17 से 21 जून तक ललित कला अकादमी में आयोजित किया जाएगा। मेजबान भारत के अलावा आठ देशों के विभिन्न रंगमंच समूहों के बच्चे उत्सव में हिस्सा लेंगे। भाग लेने वाले देश फ्रांस, स्लोवेनिया, स्वाजीलैंड, मेक्सिको, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, नेपाल और बांग्लादेश हैं। केरल, असम, आंध्र प्रदेश, मणिपुर, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल जैसे भारतीय राज्यों के रंगमंच समूहों के बच्चे भी 5 दिवसीय त्योहार में भाग लेंगे। कोई प्रविष्टि मुक्त नहीं होगी और त्यौहार सभी के लिए खुला होगा।
  • सिंधु डॉल्फिन की पहली संगठित जनगणना पंजाब सरकार द्वारा वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ फंड (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) के साथ-साथ सिंधु डॉल्फ़िन के संरक्षण के लिए भी की जाएगी, जो दुनिया के सबसे दुर्लभ स्तनधारियों में से एक हैं। यह भारत की पहली संगठित डॉल्फिन जनगणना है, जो पांच साल की अवधि के भीतर पूरी की जाएगी। इस जनगणना का मुख्य उद्देश्य डॉल्फ़िन की इस प्रजाति की सटीक आबादी का पता लगाना है। इसके बाद, उनका संरक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा। सिंधु डॉल्फ़िन केवल भारत और पाकिस्तान में पाए जाते हैं और पंजाब में भारत की बीस नदी में तलवार और हरिके बैराज के बीच केवल 185 किलोमीटर की दूरी तक ही सीमित हैं।
  • 15 वें वित्त आयोग ने कमीशन की सलाह और सहायता करने के लिए एक सलाहकार परिषद का गठन किया है। 6 सदस्यीय परिषद का नेतृत्व रणनीतिक पहलों, अरविंद विरमानी के लिए फोरम के अध्यक्ष करेंगे। परिषद की भूमिका और कार्य आयोग के किसी भी मुद्दे या संदर्भ की शर्तों (टीओआर) से संबंधित विषय पर आयोग को सलाह देना होगा। इसके अलावा, परिषद किसी भी पेपर या शोध अध्ययन की तैयारी में कमीशन की सहायता करेगी जो इसके टीओआर में शामिल मुद्दों पर आयोग की समझ को बढ़ाएगी। सलाहकार परिषद राजकोषीय विचलन से संबंधित मामलों और गुणवत्ता और पहुंच और इसकी सिफारिशों के प्रवर्तन में सुधार पर सर्वोत्तम राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रथाओं की तलाश करने के लिए आयोग की महत्वाकांक्षा और समझ को विस्तारित करने में मदद करेगी।
  • पेयजल और स्वच्छता मंत्री केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने 1 मई, 2018 को नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (एनडीआरआई) ऑडिटोरियम, करनाल, हरियाणा में गोबर योजना (गैल्वेनाइजिंग ऑर्गेनिक बायो-एग्रो रिसोर्सेज) - डीएचएएन योजना शुरू की है। योजना गांव की सफाई को सकारात्मक रूप से प्रभावित करना और मवेशी और जैविक अपशिष्ट से धन और ऊर्जा उत्पन्न करना है। इस योजना का उद्देश्य नए ग्रामीण आजीविका के अवसर पैदा करना और किसानों और अन्य ग्रामीण लोगों के लिए आय में वृद्धि करना है। इस योजना के तहत, ग्रामीण आवासों को खाना पकाने की गैस प्रदान की जाएगी और तकनीकी सहायता यह सुनिश्चित करेगी कि योजना स्थायी आधार पर कार्य करे। 
  • 5 मई को, एनआईटीआई अयोध और आईबीएम ने महत्वाकांक्षी जिलों में किसानों को वास्तविक समय सलाह प्रदान करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करके फसल उपज पूर्वानुमान मॉडल विकसित करने के लिए एक आशय (एसओआई) पर हस्ताक्षर किए हैं। साझेदारी का उद्देश्य किसानों की फसल उत्पादकता में सुधार करने के लिए किसानों को अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग की दिशा में मिलकर काम करना है, मिट्टी की पैदावार, किसानों की आय में सुधार के अत्यधिक लक्ष्य के साथ कृषि इनपुट को नियंत्रित करना। परियोजना का पहला चरण असम, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के राज्यों में 10 आकांक्षा जिलों के लिए मॉडल विकसित करने पर केंद्रित होगा। इस परियोजना का दायरा जलवायु-जागरूक संज्ञानात्मक खेती तकनीकों को पेश करना और उपलब्ध करना है और फसल निगरानी की प्रणालियों की पहचान करना,
  • लोई इंस्टीट्यूट एशिया पैसिफिक पावर इंडेक्स पर सूचीबद्ध एशिया प्रशांत क्षेत्र में भारत को 25 देशों में से 4 वां स्थान दिया गया है। ऑस्ट्रेलियाई थिंक टैंक द लोवी इंस्टीट्यूट द्वारा संकलित उद्घाटन सूचकांक ने भारत को "भविष्य का विशाल" बताया है। सूचकांक 8 मानकों के औसत में देश की समग्र शक्ति को मापता है - आर्थिक संसाधन, सैन्य क्षमता, लचीलापन, भविष्य के रुझान, राजनयिक प्रभाव, आर्थिक संबंध, रक्षा नेटवर्क और सांस्कृतिक प्रभाव। सूचकांक संयुक्त राज्य अमेरिका के शीर्ष पर है, इसके बाद चीन और जापान।
  • भारतीय फार्माकोपिया के 2018 संस्करण में, भारतीय फार्माकोपिया आयोग (आईपीसी) ने दवा निर्माताओं के लिए आधुनिक, पशु-मुक्त परीक्षणों को मंजूरी दे दी है। यह कदम जानवरों के प्रयोगों के कारण पीड़ितों को पीड़ित करेगा। भारतीय फार्माकोपिया के 2018 संस्करण ने भारत में निर्मित और विपणन की दवाओं के परीक्षणों पर दिशानिर्देश प्रदान किए हैं। इसमें, आईपीसी ने खरगोशों पर किए गए पायरोजेन परीक्षण और गिनी सूअरों और चूहों पर परीक्षण किए गए असामान्य विषाक्तता परीक्षण को टेस्ट ट्यूबों में किया जा सकता है। संस्करण में दिशानिर्देश 1 जुलाई से लागू होंगे। पायरोजेन परीक्षण अशुद्धता या पदार्थ की जांच के लिए किया जाता है जो प्रतिकूल दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। परीक्षण के लिए, दवा को खरगोश में इंजेक्शन दिया जाता है और जानवर बुखार के लक्षणों के लिए बारीकी से मनाया जाता है। टीकाकरण में संभावित खतरनाक जैविक प्रदूषण की जांच के लिए असामान्य विषाक्तता परीक्षण किया जाता है। आईपीसी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की एक स्वायत्त संस्था है जो भारत में निर्मित, बेचे जाने और उपभोग की जाने वाली सभी दवाओं के मानकों को निर्धारित करती है। इसका मुख्यालय गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश में है।
  • 6 मई यूएस-इंडिया एविएशन शिखर सम्मेलन का औपचारिक रूप से केंद्रीय उड्डयन मंत्री केंद्रीय मंत्री, सुरेश प्रभु ने 10 मई, 2018 को उद्घाटन किया था। द्विवार्षिक शिखर सम्मेलन संयुक्त रूप से नागरिक उड्डयन मंत्रालय और अमेरिकी व्यापार और विकास एजेंसी (यूएसटीडीए) द्वारा आयोजित किया जाता है। शिखर सम्मेलन भारतीय नागरिक मंत्रालय और अमेरिकी व्यापार और विकास एजेंसी द्वारा तकनीकी, नीति और वाणिज्यिक मंच है। अमेरिका और भारत द्विपक्षीय बैठक के अलावा, शिखर सम्मेलन में अगले पांच वर्षों में भारत के अनुमानित विमानन विकास, विमानन सुरक्षा और प्रौद्योगिकियों के बीच विश्वव्यापी एयरस्पेस प्रबंधन के लिए सत्र शामिल होंगे।
  • 30 अप्रैल को कुआलालंपुर में वार्डिबर्न शिविर में भारतीय और मलेशियाई सेनाओं के सैनिकों के बीच पहली बार संयुक्त सेना अभ्यास "हरिमौ शक्ति 2018" शुरू हो गया है। फोकस जंगल युद्ध में सामरिक परिचालनों पर रहेगा। दो- हफ्ते का लंबा अभ्यास दोनों देशों की सशस्त्र बलों के बीच सहयोग और समन्वय को मजबूत करना और जंगल इलाके में काउंटर विद्रोह अभियान के संचालन में दोनों दलों की विशेषज्ञता साझा करना है। दोनों सेनाएं संयुक्त राष्ट्र के जनादेश के तहत विद्रोह और आतंकवाद विरोधी अभियानों में अपने सामरिक और तकनीकी कौशल को मजबूत करने के लिए खड़ी हैं। कुल मिलाकर, अभ्यास न केवल दोनों सेनाओं को अपने परिचालन कौशल को बढ़ाने के लिए एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करेगा बल्कि भारत और मलेशिया के बीच रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने में भी योगदान देगा।
  • 4 मई, 2018 को बेंगलुरु में 'भविष्यवादी, लचीला और डिजिटल आधारभूत संरचना' पर चौथा क्षेत्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया था। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के सहयोग से भारत सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा 2 दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया गया था। , और विकासशील देशों (आरआईएस) के लिए शोध और सूचना प्रणाली। यह सम्मेलन एशियाई इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) की तीसरी वार्षिक बैठक में एक लीड-अप कार्यक्रम है, जिसे मुंबई सरकार में 25 और 26 जून 2018 को भारत सरकार द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन में साझेदार संस्थानों, अकादमिक, नागरिक समाज संगठनों और विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतिष्ठित प्रतिनिधियों ने भारत में भविष्य और डिजिटल बुनियादी ढांचे के लिए संस्थागत दृष्टिकोण लाने के तरीके पर अपने विचार व्यक्त किए।
  • भारत ने 2022 तक 38.4% से 25% तक 0-6 साल के बच्चों में स्टंटिंग को कम करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लक्ष्य के लिए विश्व पोषण मिशन (पोशन अभियान) के लिए विश्व बैंक के साथ 200 मिलियन डॉलर का ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ऋण समर्थन करेगा सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 315 जिलों में हस्तक्षेपों को बढ़ाने का पहला चरण। पोशन अभियान के एक बड़े घटक में 3 साल की अवधि में देश के सभी जिलों में चल रहे विश्व बैंक की एकीकृत एकीकृत बाल विकास सेवाओं (आईसीडीएस) सिस्टम सुदृढीकरण और पोषण सुधार परियोजना (आईएसएसएनआईपी) द्वारा समर्थित हस्तक्षेपों की क्रमिक स्केलिंग शामिल है। यह परियोजना सभी पोषण से संबंधित योजनाओं का अभिसरण सुनिश्चित करेगी और परिणामों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए राज्यों और सामुदायिक पोषण और स्वास्थ्य श्रमिकों को प्रदर्शन-आधारित प्रोत्साहन प्रदान करेगी।
  • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (एनटीडी) हर साल 11 मई को भारत में मनाया जाता है। इस दिन 1 99 8 में, भारत ने पोखरण, राजस्थान में अपने परमाणु बम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम, जो तब डीआरडीओ चीफ थे, और परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष डॉ आर चिदंबरन के नेतृत्व में परीक्षण आयोजित किए गए थे। सफलतापूर्वक आयोजित परीक्षणों में 100 से अधिक वैज्ञानिकों, तकनीशियनों और सैनिकों की एक टीम शामिल थी।
  • गुरुजी रविंदर शर्मा, प्रसिद्ध मूर्ति और कलाकारों के सलाहकार, 30 अप्रैल, 2018 को तेलंगाना के आदिलाबाद में कला आश्रम में निधन हो गए हैं। वह आदिलाबाद के कला आश्रम के संस्थापक थे और उन्हें प्राचीन ग्रामीण और जनजातीय की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का श्रेय दिया जाता है। लगभग चार दशकों तक देश के कला रूप और ज्ञान प्रणाली। उन्हें 2014 में आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा कला रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया ताकि क्षेत्र में अनगिनत सेवाएं प्रदान की जा सके। राज्य के विभाजन के बाद, तेलंगाना सरकार ने उन्हें 2015 में उगादी पुरस्कारम से सम्मानित किया। गुरुजी को उसी वर्ष हरियाणा के एसजीटी विश्वविद्यालय, गुरुग्राम, डी द्वारा लि। लिट (ऑनोरिस कौसा) भी प्रदान किया गया।
  • भारतीय पगिलिस्ट नीरज गोयाट को डब्ल्यूबीसी एशिया बॉक्सर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। नीरज वेल्टर वेट श्रेणी में वर्तमान डब्लूबीसी एशिया चैंपियन है। 2011 में समर्थक मोड़ने के बाद, नीरज ने दो नॉकआउट सहित नौ झगड़े जीते हैं।
  • अंतरराष्ट्रीय अग्निशामक दिवस (आईएफएफडी) हर साल 4 मई को अपने असाधारण प्रतिबद्धता, असाधारण साहस और उनकी निःस्वार्थ सेवा के लिए सभी अग्निशामकों का धन्यवाद करने के लिए मनाया जाता है। वह दिन आग सेनानियों को पहचानता है और सम्मान देता है जो अपने समुदायों में जीवन और संपत्ति को बचाने के लिए हर दिन अपने जीवन को जोखिम देते हैं। आईएफएफडी दुनिया भर से अग्निशामक के समर्पण, वीरता और महत्व का जश्न मनाता है।
  • सिक्किम सरकार ने बॉलीवुड गायक मोहित चौहान को राज्य के ग्रीन एंबेसडर के रूप में नामित किया है ताकि वे सिक्किम को स्वैच्छिक आधार पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ग्रीन गंतव्य के रूप में प्रचारित कर सकें। वह एक पार्श्व गायक और एक बैंड के गायक हैं जिन्हें 'सिल्क रूट' कहा जाता है। इससे पहले, राज्य सरकार ने एआर रहमान को सिक्किम में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अपने आधिकारिक ब्रांड एंबेसडर के रूप में भाग लिया था। सिक्किम का छोटा हिमालयी राज्य देश के बाकी हिस्सों के लिए सहिष्णुता, करुणा, शांति, अखंडता और सांप्रदायिक सद्भाव का एक उदाहरण है। राज्य अपने समृद्ध जैव विविधता और प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक संसाधनों के लिए जाना जाता है क्योंकि राज्य सरकार द्वारा दो दशकों से अधिक समय तक पर्यावरण-अनुकूल नीतियों का पालन किया जा रहा है।
  • महाराष्ट्र डिजिटल हस्ताक्षरित भूमि रिकॉर्ड रसीद (जिसे 7/12 रसीद भी कहा जाता है) प्रदान करने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया है। 7/12 रसीद सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो भूमि का स्वामित्व स्थापित करता है, और मुख्य रूप से ऋण के लिए आवेदन करते समय किसानों द्वारा उपयोग किया जाता है। इसका इस्तेमाल फसल सर्वेक्षण के दौरान सरकार द्वारा किया जाता है और विभिन्न सुविधाओं का विस्तार किया जाता है। डिजिटल प्रमाणीकरण के साथ, किसानों को अब राजस्व कार्यालयों या महा ई-सेवा केंद्रों का दौरा नहीं करना पड़ेगा। अब, किसानों को बैंक या सरकारी विभाग को केवल गेट (समूह) संख्या या सर्वेक्षण संख्या सूचित करनी होगी, और संबंधित एजेंसी 7/12 रसीद ऑनलाइन सुनिश्चित कर सकती है। वर्तमान में, आठ लाख 7/12 रसीदें डिजिटल साइन के साथ आती हैं, और इसका उद्देश्य 1 अगस्त तक सभी 2.5 करोड़ रसीदों के डिजिटलीकरण को पूरा करना है। डिजिटल हस्ताक्षर के साथ 7/12 रसीद प्राप्त करने के लिए, एक को https: //mahabhulekh.maharashtra जाना चाहिए। Gov.in और आवश्यक विवरण भरें। डिजिटल साइन के साथ एक पीडीएफ फ़ाइल मुद्रित की जा सकती है, जिसका उपयोग किसी भी सरकारी कार्यालय के साथ किया जा सकता है।

2 comments:

  1. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  2. I recently came across your blog and have been reading along. I thought I would leave my first comment. I don't know what to say except that I have enjoyed reading. Nice blog. I will keep visiting this blog very often. The day2day mhow citizens needs fulfill online supermarket the "Day2day Store". At the day2day store, you will get farm fresh fruits and vegetable. For shopping visit website for groceries, foodstuff and many more.

    ReplyDelete

Most visited Posts of BLOG...Last 30 Days