Friday 2 March 2018

घटनाक्रम - माह फरवरी -2018 [Part-01]

* उड़ीसा में मुख्यमंत्री कलाकार सहायता योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत ओडिशा के 50 हजार कलाकारों को प्रतिमाह 1200 रुपये प्रोत्साहन राशि स्वरूप उपलब्ध कराई जायेगी. 

* आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्राबाबू नायडू 177 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ पहले नंबर पर हैं और त्रिपुरा के सीएम माणिक सरकार सबसे गरीब मुख्यमंत्री बताए गए हैं. 
* राष्ट्रीय गंगा सफाई मिशन की कार्यकारी समिति की नौवीं बैठक में करीब 4,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं को मंजूरी. 
* रेलवे भर्ती बोर्डों की ग्रुप सी लेवल I (पूर्ववर्ती ग्रुप डी) में लगभग 90,000 पदों के लिए आयुसीमा बढ़ाई गई है. 
* भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी 20 दिन तक देश का खर्च उठा सकते हैं. एक नई रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. 
* इजराइली सहयोग से पूर्वोत्तर में पहले क्षेत्रीय कृषि केन्द्र का उद्घाटन 7 मार्च को मिज़ोरम में किया जायेगा. 
* चीन आतंकवाद को मिलने वाली वित्तीय सहायता और मनी लॉन्ड्रिंग पर नजर रखने वाली संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) का उपाध्यक्ष चुना गया है. 
* मालदीव की संसद ने 20 फरवरी 2018 को राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के अनुरोध पर देश में आपातकाल को 30 दिनों तक बढ़ाने के लिए मंजूरी दे दी. 
* विराट को दक्षिण अफ्रीका के साथ खेली गयी सीरीज में असाधारण प्रदर्शन के लिए ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का पुरस्कार मिला. 
* केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने कानून प्रवर्तन प्रशिक्षण के लिए भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय सहयोग-ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी प्रदान की है. 
* विश्व का सबसे ऊंचा होटल दुबई में आरंभ हो रहा है. सोने की चमक वाले 75 मंजिला गेवोरा होटल की ऊंचाई 356 मीटर है. 
* ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी तीन दिवसीय भारत दौरे पर होंगे. इस दौरान ईरानी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय मसलों पर बातचीत होगी. 
* राजस्थान के जयपुर शहर में होम्योपैथी शोध संस्थान का शिलान्यास किया गया. 
* भारत के तीन दिन के दौरे पर आए ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मध्य नौ द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. 
* यूएस एयरफोर्स के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल डेविड एल गोल्डफिन ने राजस्थान के जोधपुर स्थित एयरफोर्स स्टेशन पर भारतीय विमान तेजस उड़ाया. 
* होंडुरास के राष्ट्रपति के रूप में जुआन ऑरलैंडो हर्नान्डेज को नियुक्त किया गया है. 
* भारतीय डाक द्वारा आरंभ किये गये बैंक का नाम है: इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक 
* वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने प्रवासी भारतीय केंद्र, दिल्ली में राज्यों और संघ शासित प्रदेशों को स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र पर रैंकिंग देने की प्रणाली या टूल पेश किया है. 
* सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था और यात्री सेवाओं में सुधार के लिए भारत और ब्रिटेन के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं. 
* केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री तथा कनार्टक सरकार के खाद्य व आपूति मंत्री के बीच हुई बैठक में जो प्रतिबद्धता जाहिर की गई थी, राज्य सरकार उससे भी पीछे हट गई है. अत: यह स्पष्ट किया जाता है कि एमएमएबीवाई का वर्तमान स्वररूप तय मानकों के अनुरूप नहीं है 
* कर्नाटक ने नई दिल्ली में खेले गये फाइनल मैच में सौराष्ट्र को 41 रन से हराकर तीसरी बार विजय हजारे ट्रॉफी राष्ट्रीय एकदिवसीय चैंपियनशिप जीती. 
* ओमान का पोर्ट जहां भारत को सैन्य पहुंच कायम करने के लिए ओमान से स्वीकृति प्राप्त हो गयी है: दुकम 
* कनाडा की सीनेट ने राष्ट्रगान में लिंग समानता को लेकर एक साल से अधर में लटके बिल को पारित कर दिया. कनाडा के निचली सदन हाउस आफ कॉमन पहले ही वर्ष 2016 में लिंग समानता को लेकर यह बिल पारित कर चुकी है. 
* राजस्थान ने बजट में 13 जिलों का पीने के पानी का संकट दूर करने के लिए 37 हजार करोड़ रुपए का आवंटन किया है. 
* केंद्र सरकार ने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए प्याज के न्यूनतम निर्यात मूल्य को समाप्त कर दिया है. 
* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कौशल विकास, व्यवसायिक शिक्षा तथा प्रशिक्षण में सहयोग पर ब्रिटेन तथा उत्तरी आयरलैंड के साथ समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी दे दी है. 
* यूनिवर्सिटी ऑफ टोक्यो के वैज्ञानिकों के अनुसार ऑरोरा का जन्म इलेक्ट्रॉन और प्लाज़्मा तरंगों के परस्पर मिलने से होता है. 
* रक्षामंत्री कमंडेशन पुरस्कार से भुवनेश राठौर को सम्मानित किया गया है. भुवनेश को यह पुरस्कार एक महिला की जान बचाने के लिए दिया गया है. 
* रेल मंत्रालय ने आयुष सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए आयुष मंत्रालय के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये हैं. 
* केंद्र सरकार ने 08 फरवरी 2018 को लोकसभा में बताया कि अभी तक 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सरकार के प्रमुख कार्यक्रम स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया है. 
* मगही भाषा के प्रसिद्ध साहित्यकार शेष आनंद मधुकर को साहित्य अकादमी के भाषा सम्मान से सम्मानित किया गया. 
* अनियंत्रित हो रही जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए कड़े उपाय, नीति व कानून लागू करने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में तीन जनहित याचिकाएं दाखिल हुई हैं. 
* भारत सरकार ने विश्व बैंक से तमिलनाडु में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देने के उद्देश्य से 100 मिलियन डॉलर का समझौता किया है. 
* वाट्सएप्प बीटा पर यूपीआई (यूनिवर्सल पेमेंट इंटरफेस) की शुरुआत हो गयी है. इस फीचर के जरिये यूजर व्हाट्सऐप से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं. 
* भारत फार्मा और भारत चिकित्सा उपकरण 2018 सम्मेलन में दवा और चिकित्सा उपकरणों के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए ‘भारत फार्मा और भारत चिकित्सा उपकरण’ पुरस्कारों की घोषणा की गई. 
* गृह मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार किस क्षेत्र की सेवाओं के लिए भारत आने हेतु सबसे अधिक वीज़ा जारी किये गये: मेडिकल 
* जनगणना निदेशालय की रिपोर्ट में बताया गया है कि 42 भाषाओं एवं बोलियों का इस्तेमाल करने वाले कुछ ही हज़ार लोग हैं जिसके चलते यह विलुप्ति की कगार पर हैं. 
* साउथ फ्लोरिडा के एक हाईस्कूल में एक स्टूडेंट ने फायरिंग कर दी, जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई. इनमें कई स्टूडेंट्स भी शामिल हैं. 
* दक्षिण सूडान में हिंसा से चिंतित अमेरिका ने इस अफ्रीकी देश को हथियार देने पर रोक लगा दी है. यहां गृह युद्ध में हजारों लोगों की मौत हो गई है. 
* दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश ने आम आदमी पार्टी के दो विधायकों पर हाथापाई और बदसलूकी का आरोप लगाया है. 
* किस मंत्रालय ने किशोरियों के लिए द्रुत सूचना प्रणाली की शुरुआत की है: महिला एवं बाल विकास मंत्रालय 
* चीनी वायुसेना ने विवादित दक्षिण चीन सागर में अपने साझा युद्धक मिशन में रूस निर्मित एसयू-35 जंगी विमान तैनात किए हैं. 
* मातृत्व अवकाश 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह किया गया. बजट 2018 भाषण में वित्त मंत्री द्वारा की गई एक अन्य अहम घोषणा के अनुसार महिलाओं को नवजात शिशु की देखभाल करने के लिए दिए जाने वाले मातृत्व अवकाश को बढ़ाया गया है. 
* उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की कि राज्य में दहेज प्रथा को कम करने के लिए निर्धन कन्याओं के विवाह हेतु उनके परिवार की आर्थिक सहायता हेतु विवाह में 35,000 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी. 
* किस देश में भारतीय क्रिकेट टीम ने हाल ही में पहली बार एकदिवसीय श्रृंखला जीती है: दक्षिण अफ्रीका 
* हिमाचल प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा हेतु ‘शक्ति’ मोबाइल एप सेवा शुरू की गई है. इस एप को बिना इन्टरनेट उपयोग में लिया जा सकता है. 
* रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में एक प्रस्ताव को वीटो किया है जिसमें ईरान की कड़ी आलोचना की गयी थी. यह प्रस्ताव इसलिए लाया गया था क्यूंकि ईरान यमन के हैती विद्रोहियों के हाथों में अपने देश के हथियारों को पहुँचने से रोकने में नाकामयाब रहा था. 
* केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री उमा भारती ने हाल ही में एक विशेष पहल के रूप में बागोरी गंगा ग्राम परियोजना, बागोरी में नई परियोजना और उत्तराखंड में शुरु की है. 
* मालदीव में राजनीतिक संकट गहरा रहा है. यहां की सेना ने देश की संसद को चारों ओर से घेर लिया जबकि मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने समय पूर्व चुनाव कराने का संकेत दिया है. 
* गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, 2016 में दुनिया भर के 54 देशों के 2,01,099 नागरिकों को चिकित्सा वीजा जारी किए गए. 

घटनाक्रम - माह फरवरी -2018 [Part-02]
घटनाक्रम - माह फरवरी -2018 [Part-03]
घटनाक्रम - माह फरवरी -2018 [Part-04]
घटनाक्रम - माह फरवरी -2018 [Part-05]

No comments:

Post a Comment

Most visited Posts of BLOG...Last 30 Days