Friday 2 March 2018

घटनाक्रम - माह फरवरी -2018 [Part-03]

* महापत्तन प्राधिकरण विधेयक 2016 के अनुसार पत्तन प्राधिकरण बोर्ड में स्वतंत्र सदस्यों की संख्या न्यूनतम दो से अधिकतम चार होगी. 

* किस देश ने हाल ही में भारतीय मूल के आईएसआईएस आंतकी सिद्धार्थ धर को वैश्विक आंतकी घोषित किया है: अमेरिका 
* हाल ही में साहित्य अकादमी ने किस अंग्रेजी लेखक को वर्ष 2017 के साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया: ममंग दई 
* हाल ही में भेल को इस कम्पनी से दादरी में उत्सर्जन नियंत्रण उपकरण के लिए 560 करोड़ रुपए का अनुबंध प्राप्त हुआ:एनटीपीसी 
* भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने ऑनलाईन सर्च इंजन गूगल पर भारतीय बाजार में अनुचित व्यापार करने के लिए लगभग 136 करोड़ का जुर्माना लगाया है. 
* ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा जारी किए गए 'वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक' में भारत को 81वें पर रखा गया है. 
* किस मंत्रालय ने लगभग 90,000 रिक्तियां जारी कर विश्व के सबसे बड़े भर्ती अभियान को शुरू किया: रेल मंत्रालय 
* प्रधानमंत्री मोदी तीन देशों की यात्रा के दौरान यूएई में मंदिर की नींव रखेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा में मोदी यूएई, ओमान और फिलीस्तीन का दौरा करेंगे. 
* मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पीठ नई जनहित याचिकाओं, चुनाव मसलों, न्यायालय की अवमानना, सामाजिक न्याय आदि मसलों पर सुनवाई करेगी. 
* रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली रक्षा खरीद परिषद ने 20 फरवरी 2018 को अपनी बैठक में 1850 करोड़ से ज़्यादा के रक्षा सौदों को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है. 
* सरप्लस बजट को ध्यान में रखते हुए सिंगापुर के 21 वर्ष और इससे ज़्यादा उम्र के सभी नागरिकों को 300 सिंगापुर डॉलर (करीब 15,000 रुपये) का 'एसजी बोनस' दिया जाएगा. 
* वर्ष 1947 के भारत-पाक युद्ध में इस्तेमाल किये गये विमान को आधुनिक स्वरुप के साथ भारतीय वायुसेना में शामिल किया जा रहा है: डकोटा 
* ईरान के राष्ट्रपति का नाम जो हाल ही में तीन दिवसीय यात्रा पर भारत आये हैं: हसन रूहानी 
* अमेरिकी कंपनी स्पेसएक्स ने मंगल ग्रह की ओर दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट लॉन्च किया है. 
* वोडाफोन इंडिया और आइडिया सैल्युलर के मर्जर के बाद एक नई कम्पनी की घोषणा हो सकती है. 
* फिलिस्तीन की यात्रा पर निकलने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस देश के दौरे पर जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए. 
* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लखनऊ में दो दिवसीय उत्तर प्रदेश निवेशक शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया गया. 
* केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री अनुसंधान अध्येता (पीएमआरएफ) योजना को स्वीकृति प्रदान की. वर्ष 2018-19 से अगले सात वर्ष की अवधि के लिए इसकी लागत 1650 करोड़ रुपये होगी. 
* रियर एडमिरल एस.सी. वर्मा, वीएसएम ने नई दिल्ली में एकीकृत मुख्यालय रक्षा मंत्रालय (नौसेना) में नौसेना सहायक प्रमुख (विशेष पनडुब्बी परियोजना) का कार्यभार संभाल लिया. 
* वह देश जिसने हाल ही में पाकिस्तान को आतंकियों का समर्थन करने वाला देश घोषित करने संबंधी एक बिल पेश किया: अमेरिका 
* रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई रक्षा खरीद परिषद ने 15,935 करोड़ के रक्षा सौदों को अपनी मंजूरी प्रदान की है. 
* पूर्वी उत्तर प्रदेश में फैले इन्सेफलाइटिस की रोकथाम और उपचार के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘दस्तक’ अभियान की शुरुआत की. 
* कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) तथा संयुक्त धारक कंपनी यूनाइटेड शिप बिल्डिंग कारपोरेशन (यूएससी) रूस ने अंतर्देशीय तथा तटीय जलमार्गों हेतु समकालीन अत्याधुनिक जहाज के डिजाइन, विकास और कार्यान्वयन में सहयोग के लिए सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. 
* तेलुगु फिल्मों के मशहूर हास्य कलाकार गुंडू हनुमंत राव का 19 फरवरी 2018 को निधन हो गया. हनुमंत राव ने 400 से अधिक फिल्मों में काम किया था. 
* केन्द्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन द्वारा भारत वन स्थिति रिपोर्ट 2017 जारी करते हुए बताया गया कि वन क्षेत्र के मामले में भारत दुनिया के शीर्ष 10 देशों में शामिल है. 
* भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने 07 फरवरी 2018 को सर्च इंजन गूगल पर भारतीय बाजार में अनुचित व्यापार व्यवहार के लिए 136 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. 
* प्रसिद्ध अभिनेता कमल हासन ने राजनीतिक दल की घोषणा करते हुए अपना राजनितिक करियर आरंभ किया. हासन ने पार्टी का नाम ‘मक्कल नीति मैय्यम’ रखा है. 
* दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब ज़ुमा ने इस्तीफे की घोषणा की. जैकब ने देश के नाम टेलिविजन पर प्रसारित संबोधन में इस्तीफ़े की घोषणा की. 
* हाल ही में एलपीजी पंचायत आयोजित कहाँ की गयी थी: राष्ट्रपति भवन 
* केंद्र सरकार ने हाल ही में सेना के लिए हथियारों की खरीद हेतु कितनी राशि की मंजूरी प्रदान की: 15,935 करोड़ रुपये 
* रूस में यात्रियों को ले जा रहे एक विमान में सवार सभी 71 लोगों की मौत हो गई है. 
* केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने महानदी जल विवाद के न्यायिक निपटारे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. 
* डीआरडीओ ने स्वदेशी तौर पर विकसित अणु-सक्षम अग्नि-आई (ए) बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया. इसकी मारक क्षमता 700 किलोमीटर तक है. 
* मीडिया में प्रकाशित जानकारी के अनुसार यह घोटाला लगभग 11500 करोड़ रुपये का है जिसमें हीरा व्यापारी नीरव मोदी ने हज़ारों करोड़ रुपये की राशि हासिल की. 
* भारतीय महिला फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी ने अकेले मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान उड़ाकर इतिहास रचा. 
* बिज़नेस मैगज़ीन फोर्ब्स ने क्रिप्टोकरेंसी रखने वाले 20 सर्वाधिक अमीर लोगों की सूची पहली बार जारी की है. 
* वह देश जिसने तालिबान के हक्कानी नेटवर्क के आतंकवादियों पर प्रतिबंध लगाया है: अमेरिका 
* देश का सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान ज्ञानपीठ पुरस्कार हिंदी की वरिष्ठ साहित्यकार कृष्णा सोबती को दिया जायेगा. 
* एसोसिएशन फॉर डेमोक्रैटिक रिफॉर्म (ADR) की सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार भारत के किस मुख्यमंत्री के पास सबसे कम संपत्ति है:मणिक सरकार 
* अभिनेता मुकेश खन्ना ने बाल फिल्म सोसाइटी के अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यकाल खत्म होने के दो महीने पहले इस्तीफा दे दिया है. 
* केंद्र सरकार ने गोवा के नवेलिन शहर में साल नदी के प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए नई परियोजना को मंजूरी दी. इस परियोजना को मंजूरी राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना के तहत पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने दी और इसकी लागत 61.74 करोड़ रुपये होगी. 
* दक्षिण अफ्रीका की सत्तारूढ़ एएनसी पार्टी ने आज तड़के मैराथन वार्ता समाप्त की और घोटाले के आरोपों में घिरे, देश के राष्ट्रपति जैकब जुमा को राष्ट्राध्यक्ष के पद से हटाने का फैसला किया. 
* केंद्र में कैबिनेट सचिवालय में उपसचिव के रूप में आईएएस अधिकारी टीना सोनी को नियुक्त किया गया है. टीना सोनी राजस्थान कैडर की 2007 बैच की आईएएस अधिकारी है. 
* यूनिसेफ की रिपोर्ट के अनुसार भारत में नवजात मृत्यु दर 25.4 है, अर्थात हर 1000 जीवित बच्चों में 25.4 की मौत हो जाती है. 
* विश्व के सबसे ऊंचे स्था्न पर आइस हॉकी के लिए गिनीज़ बुक में रिकॉर्ड दर्ज कराने के लिए जम्मू -कश्मीथर के लद्दाख क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीमय स्तजर की प्रतियोगिता आयोजित की गई. 
* भारत ने संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी निधि में एक अतिरिक्त 1 मिलियन डॉलर का योगदान दिया है. यूएन ऑफिस ऑफ़ साउथ-साउथ कोऑपरेशन के अनुसार, योगदान का लक्ष्य अन्य विकासशील देशों के साथ भारत की साझेदारी में वृद्धि करना है. 
* भुवनेश्वर कुमार क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. 
* वह फसल जिसका रकबा वर्ष 2017-18 के चालू रबी मौसम में 4.27 प्रतिशत घटकर 3.04 करोड़ हेक्टेयर रहा: गेंहूं 
* गेहूं के अंतर्गत रकबा फसल वर्ष 2017-18 के चालू रबी मौसम में 4.27 प्रतिशत घटकर 3.04 करोड़ हेक्टेयर रहा. 
* अमेरिका ने पाकिस्तान को ग्लोंबल टेररिस्ट फाइनेसिंग वॉच लिस्ट में डालने से जुड़ा एक बिल पेश किया. 

No comments:

Post a Comment

Most visited Posts of BLOG...Last 30 Days