Friday 2 March 2018

घटनाक्रम - माह फरवरी -2018 [Part-04]

* विभिन्न बैंकों के साथ लोन के मामले में धोखाधड़ी करने के मामले में रोटोमैक ग्रुप ऑफ कंपनीज के मालिक विक्रम कोठारी पर सीबीआई के साथ ईडी का शिकंजा कसा जा रहा है. 

* केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पारे पर मिनामाता समझौते की पुष्टि को मंजूरी दी. पारे पर मिनामाता समझौते की पुष्टि की मंजूरी के तहत पारा आधारित उत्पादों और पारा यौगिकों संबंधी प्रक्रियाओं के संबंध में 2025 तक की अवधि निर्धारित की गयी है. 
* केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश में 20 उत्कृष्ट संस्थानों के चयन के लिए एक अधिकार प्राप्त विशेषज्ञ समिति (ईईसी) के गठन की घोषणा की है. पूर्व चुनाव आयुक्त एन गोपालस्वामी चार सदस्यीय इस समिति की अध्यक्षता करेंगे. 
* भारत फार्मा और भारत चिकित्सा उपकरण 2018 सम्मेलन आयोजित कहाँ किया जा रहा है: बेंगलुरु 
* महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा किशोरियों के लिए द्रुत सूचना प्रणाली की शुरुआत की गई है. 
* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और मोरक्कोल के नेशनल रेलवे कार्यालय के बीच सहयोग के समझौते को पूर्वव्यापी मंजूरी प्रदान की है. 
* आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 130 किलोमीटर लंबी जेपोर-मलकानगिरी नई लाइन परियोजना को 2676.11 करोड़ की संपूर्ण लागत पर अनुमोदित कर दिया है. 
* उत्तर प्रदेश का वह स्थान जहां इंटर मॉडल टर्मिनल स्थापित किया गया है: गाजीपुर 
* रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा है कि रिलायंस जियो इंफोकॉम उत्तर प्रदेश में अगले तीन वर्षों में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. 
* अमेरिका ने तालिबान के हक्कानी नेटवर्क के आतंकवादियों पर प्रतिबंध लगाया है. अमेरिका ने पाकिस्तान पर आतंकवादियों के पनाहगाह खत्म करने और उनकी वित्त पोषण गतिविधियों को आक्रामक रूप से निशाना बनाने के लिए अमेरिका के साथ मिलकर काम करने का दबाव बनाया है. 
* जम्मू-कश्मीर में “एक विशेष औधोगिकी विकास योजना” शुरू की गई है. यह योजना जम्मू-कश्मीर में व्यावसायिक गतिविधियों को विस्तार देने और उन्हें प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शुरू की गई है. 
* हाल ही में जारी की गई वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूची में भारत को दिया गया स्थान: 81वां 
* नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, लिंगानुपात मामले में 10 या उससे अधिक अंकों की गिरावट के साथ गुजरात में प्रति 1,000 पुरुषों पर 907 महिलाओं का अनुपात अब गिरकर 854 हो गया है. 
* राजस्थान का वह शहर जहां होम्योपैथी शोध संस्थान का शिलान्यास किया गया है: जयपुर 
* कर्नाटक के श्रीहरि नटराज ने खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में तैराकी स्पर्धाओं में 6 स्वर्ण और 1 रजत पदक सहित कुल 7 पदक अपने नाम कर लिए हैं. 
* नीलम कपूर ने 07 फरवरी 2018 को भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया है. 
* सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण से जुड़ी परियोजनाओं में तेजी और निगरानी के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने विनय शील ओबेरॉय की अध्यक्षता में 13 सदस्यीय परामर्शी समिति गठित की. 
* भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई दुनिया के 15 सबसे अमीर शहरों में से 10वें स्थान पर है. न्यूयॉर्क पहले स्थान पर है. 
* महाराष्ट्र सरकार ने किन्नरों के कल्याण के लिए एक विशेष बोर्ड का गठन करने जा रही है. इसके लिए 5 करोड़ रुपये के विशेष फंड दिया जाएगा. 
* वह देश जिसके वैज्ञानिकों ने मानव शरीर में मौजूद कैंसर से लड़ने वाले सूक्ष्म अणुओं की खोज का दावा किया है: स्वीडन 
* भारत में बैंक धोखाधड़ी के सबसे बड़े मामले में आरोपी नीरव मोदी की अंतरराष्ट्रीय आभूषण कारोबार कंपनी फायरस्टार डायमंड ने अमेरिका में दिवालिया कानून के तहत संरक्षण का दावा किया है. 
* भारत ने ओडिशा तट के अब्दुल कलाम द्वीप से परमाणु हथियार ले जाने की क्षमता से युक्त मध्यम दूरी तक मार करने वाली अग्नि 2 मिसाइल का परीक्षण किया. यह प्रक्षेपास्त्र 2000 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है. 
* अमेरिका ने रूस पर नए आर्थिक प्रतिबंध लगाये हैं. यह प्रतिबंध उन टरबाइनों को लेकर लगाया गया है, जिनका निर्माण जर्मन की प्रमुख कंपनी सिमोन ने किया और जो रूस को आपूर्ति की गई थी, जिन्हें बाद में क्रीमिया भेज दिया गया था. 
* मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने हाल ही में किस शब्द के प्रयोग पर रोक लगाई है: दलित 
* एसोसिएशन फॉर डेमोक्रैटिक रिफॉर्म (ADR)की सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार सबसे कम संपत्ति वाले मुख्यमंत्री त्रिपुरा के मणिक सरकार हैं, उनकी संपत्ति 27 लाख रुपये है. 
* अमेरिका का वह स्थान जहां एक हाईस्कूल में हुई फायरिंग में 17 लोगों की मौत हो गई: फ्लोरिडा 
* ग्लोबल पासपोर्ट इंडेक्स 2018 के मुताबिक, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया का पासपोर्ट विश्व का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है. 
* नीति आयोग द्वारा हाल ही में जारी की गयी लिंगानुपात से संबंधित रिपोर्ट में भारत में 21 राज्यों में से 17 राज्यों में लिंगानुपात में काफी गिरावट दर्ज की गयी है. 
* सुप्रीम कोर्ट द्वारा कावेरी जल विवाद के संबंध में सुनाये गये फैसले में इस राज्य को दिए जाने वाले पानी में कटौती का आदेश दिया गया: कर्नाटक 
* पंजाब नेशनल बैंक के 11500 करोड़ रुपये के घोटाले में किस हीरा व्यापारी का नाम बतौर आरोपी आया है: नीरव मोदी 
* केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 60,000 करोड़ रुपये के राष्ट्रीय शहरी आवास कोष (एनयूएचएफ) के गठन को मंजूरी दे दी है. यह कोष निर्माण सामग्री एवं प्रौद्योगिकी संवर्धन परिषद (बीएमटीपीसी) में होगा. 
* विश्व इस्पात संघ की ताजा रिपोर्ट के अनुसार कच्चे इस्पात के उत्पादन में भारत अब दुनिया मंअ तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. 
* अमेरिका ने भारतीय मूल के आईएसआईएस आंतकी सिद्धार्थ धर को वैश्विक आंतकी घोषित किया है. सिद्धार्थ ब्रिटेन में रहने वाला हिंदू था. उसने आतंकी संगठन में शामिल होने से पहले इस्लाम अपना लिया. 
* भारत के स्वदेशी हल्के परिवहन विमान सरस ने दूसरी बार परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक पूरी की. सरस विमान ने बेंगलुरु के एचएएल हवाई अड्डे से उड़ान भरी. 
* विश्व के सबसे अमीर शहरों की सूची में मुंबई का स्थान है: दसवां 
* वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूची में भारत को 81वां स्थान दिया गया है. इस सूची में स्विट्ज़रलैंड को पहला स्थान दिया गया है. 
* भारत-कनाडा के बीच 23 फरवरी 2018 को परमाणु ऊर्जा, खेल और उच्च शिक्षा समेत 6 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए, जिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके कनाडाई समकक्ष जस्टिन ट्रूडो ने हस्ताक्षर किए. 
* अमेज़न ने खादी ग्राम उद्योग बोर्ड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है जिसमें भारत के गांवों के खादी कारीगर अपने उत्पाद को सीधे अमेज़न से बेच सकते हैं. 
* शीर्ष वरीयता प्राप्त भारत की पीवी सिंधू को अमेरिका की पांचवीं वरीयता प्राप्त बेईवान झेंग ने 21-18, 11-21, 22-20 से हराया. 
* कांची मठ के प्रमुख शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती का 28 फरवरी 2018 को तमिलनाडु के कांचीपुरम में निधन हो गया. कांची कोमकोटि पीठ के प्रमुख जयेंद्र सरस्वती स्वामिगल 82 वर्ष के थे. 
* भारी बिजली उपकरण बनाने वाली सरकारी कंपनी भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) को एनटीपीसी से उत्तर प्रदेश के दादरी में उत्सर्जन नियंत्रण उपकरण के लिए 560 करोड़ रुपए का अनुबंध प्राप्त हुआ है. 
* दिल्ली सरकार नर्सरी से आठवीं क्लास तक के छात्रों के लिए हैप्पीनेस पाठयक्रम का नया विषय शुरू करने की घोषणा की है. 
* जम्मू-कश्मीर राज्य विधानसभा ने वर्ष 2018-19 के लिए 95666.97 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दे दी है. पिछले वर्ष के मुकाबले इस साल बजट में बीस प्रतिशत बढ़ोतरी की गई है. 
* भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में बनने जा रहे पहले हिंदू मंदिर के भूमि पूजन में शामिल हुए. 
* राष्ट्र्पति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में ‘एलपीजी पंचायत’ का आयोजन किया. 
* उत्तर प्रदेश में जापानी इन्सेफलाइटिस से बचाव हेतु आरंभ किये गये अभियान का नाम: दस्तक 
* हाल ही में रक्षामंत्री कमंडेशन पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है: भुवनेश राठौर 
* हरियाणा के शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी हाल ही के आदेश के अनुसार सभी सरकारी स्कूलों में गायत्री मंत्र के साथ शुरुआत की जाएगी. 
* भारत में कितने आदर्श स्मारकों में विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं: 100 
* वित्त मंत्रालय की फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट (एफआईयू) ने 'हाई रिस्क' वाली 9,491 से ज्यादा गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) की एक सूची जारी की है. 

No comments:

Post a Comment

Most visited Posts of BLOG...Last 30 Days