Friday 2 March 2018

घटनाक्रम - माह फरवरी -2018 [Part-02]

* वह राज्य जहां हाल ही में इन्सेफलाइटिस की रोकथाम हेतु ‘दस्तक अभियान’ आरंभ किया गया: उत्तर प्रदेश 


* वर्ष 1930 के दौरान ‘रॉयल इंडियन एयर फोर्स’ में शामिल किया गया डगलस डीसी-3 यानी डकोटा विमान अब नए रूप में भारतीय वायुसेना का हिस्सा बनने जा रहा है. कश्मीर का पुंछ इलाका डकोटा विमान के कारण ही भरत का हिस्सा है. 
* यूएई में भारत के साथ हुए समझौतों में पहली बार भारतीय तेल कम्पनियों को कितनी प्रतिशत हिस्सेदारी प्राप्त हुई: 10% 
* हाल ही में किस देश में हुए प्लेन क्रैश हादसे में सभी 71 लोग मारे गये: रूस 
* संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने बताया कि 100 आदर्श स्मारकों में विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं. 
* नॉर्वे की क्रॉस-कंट्री स्कीअर मैरिट बोयरगेन 21 फरवरी 2018 को कांस्य पदक अपने नाम करने के साथ ही शीतकालीन ओलम्पिक में सबसे ज्यादा पदक जितने वाली खिलाड़ी बन गई. 
* जापान की एक कंपनी 2041 में अपनी 350वीं वर्षगांठ पूरी होने के मौके पर दुनिया की सबसे ऊंची (70 मंजिला) लकड़ी की इमारत बनाने की तैयारी कर रही है. 
* इजराइल के सहयोग से पूर्वोत्तर में पहले क्षेत्रीय कृषि केन्द्र का उद्घाटन मिजोरम में 7 मार्च को किया जाएगा. 
* जंक फ़ूड के संबंध में केंद्र सरकार द्वारा लिए गये एक अहम फैसले में कहा गया है कि कार्टून चैनलों पर अब यह विज्ञापन नहीं दिखाए जायेंगे. 
* इंडिया पोस्टड पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) अप्रैल 2018 से देश भर में काम करना शुरु कर देगा. देश के सभी 1.55 लाख डाकघरों से इस बैंक की सेवाओं का उपयोग किया जा सकेगा. 
* हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने संत गुरु रविदास सहायता योजना के तहत छोटे दस्तकारों को बिना ब्याज के 25,000 रुपये तक के ऋण उपलब्ध कराये जाने की घोषणा की. 
* अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. हालांकि अनुवाद का काम पूरा नहीं होने की वजह से सुनवाई टल गई. अब 14 मार्च को अगली सुनवाई है. 
* मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने न्यायमूर्ति अभिलाषा कुमारी को मणिपुर हाईकोर्ट की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई. 
* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीन एशियाई देशों की यात्रा के दौरान ओमान के साथ आठ क्षेत्रों पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ओमान के सुल्तान काब्बूस उपस्थित थे. 
* कला और संस्कृति को प्रोत्साहन देने वाली सर्वोच्च संस्था ललित कला अकादमी 4 फरवरी से 18 फरवरी 2018 तक नई दिल्ली में पहले अंतरराष्ट्रीय कला मेले का आयोजन कर रही है. 
* मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने हाल ही में ‘दलित’ शब्द के प्रयोग पर रोक लगाई है. मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने ‘दलित’ शब्द की जगह आधिकारिक व्यवहार में अनूसूचित जाती या अनूसूचित जनजाति का प्रयोग करने का आदेश दिया है. 
* किस मुस्लिम बहुल देश में प्रधानमंत्री मोदी ने हिन्दू मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम में भाग लिया: यूएई 
* पारे पर मिनामाता समझौते की पुष्टि की मंजूरी के तहत पारा आधारित उत्पादों और पारा यौगिकों संबंधी प्रक्रियाओं के संबंध में 2025 तक की अवधि निर्धारित की गयी है. 
* गूगल इंडिया ने 06 एनसीईआरटी के साथ भागीदारी में स्कूलों में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम में 'डिजिटल सिटीज़नशिप और सुरक्षा' पर एक पाठ्यक्रम को एकीकृत करने की घोषणा की है. 
* जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए) ने एक सूक्ष्म-उपग्रह (माइक्रोसेटेलाइट) को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित करने में सक्षम दुनिया के सबसे छोटे रॉकेट का प्रक्षेपण किया. 
* साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस एनास्टेसियड्स ने 04 फरवरी 2018 को दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुनाव जीता है. 
* छत्तीसगढ़ के पहले राज्यपाल दिनेश नंदन सहाय का लंबी बीमारी के कारण निधन हो गया. वे 2000 से 2003 तक छत्तीसगढ़ के राज्यपाल रहे थे. 
* मालदीव में चल रहे राजनैतिक संकट के दौरान हाल ही में चीन ने हिन्द महासागर में 11 युद्धपोत उतारे हैं. 
* महिलाओं के प्रति नजरिये को लेकर बदलाव की ओर बढ़ रहे सऊदी अरब में पहली बार मार्च में फैशन वीक का आयोजन होगा. 
* कर्मचारी भविष्य निधि कोष (ईपीएफओ) ने 10 लाख रुपये से अधिक की पीएफ निकासी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य कर दिया है. 
* ब्रिटेन के मीडिया संस्थान 'द इकोनॉमिस्ट' द्वारा तैयार किए गए 'वैश्विक लोकतंत्र सूचकांक' में भारत पिछले वर्ष के मुकाबले 10 स्थान खिसककर 42वें पायदान पर रहा है. 
* विश्व का सबसे ऊँचा होटल किस शहर में आरंभ हो रहा है: दुबई 
* एक समझौते के अनुसार भारत अब ओमान के दुकम पोर्ट का इस्तेमाल अपनी सैन्य गतिविधियों एवं लॉजिस्टिक सपोर्ट के लिए कर सकेगा. 
* सऊदी अरब के सुल्तादन सलमान ने देश के तंत्र में बड़े बदलाव किए हैं जिसके तहत उन्हों ने मिलिट्री कमांडर्स को हटाया साथ ही उन्होंशने पहली बार एक महिला को उप-मंत्री नियुक्तं किया है. 
* अमेरिकी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट अपनी सेवाओं और ऐप के लिए 15 भारतीय भाषाओं में ईमेल एड्रेस को सपोर्ट करना शुरू करेगी. 
* किस प्रक्रिया के तहत मां बनने वाली महिलाओं को भी मातृत्व अवकाश का लाभ मिलेगा: सरोगेसी 
* वह भारतीय सैन्य टुकड़ी जिसकी सातवीं इन्फेंट्री बटालियन को हाल ही में दक्षिणी सूडान में शांति मिशन में भेजा गया: गढ़वाल राइफल्स 
* खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के एथलेटिक कार्यक्रम के पहले दिन उत्तराखंड के अनु कुमार ने पहला स्वर्ण पदक जीत लिया, जबकि 6 स्वर्ण पदकों में से 2 तमिलनाडु ने जीते. 
* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 60,000 करोड़ रुपये के राष्ट्रीय शहरी आवास कोष (एनयूएचएफ) के गठन को मंजूरी दे दी है. 
* साहित्य अकादमी ने भारतीय भाषाओं के 23 लेखकों को पुरस्कृत किया जिसमें अंग्रेजी लेखन में ममंग दई की पुरस्कार मिला. 
* भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल 21 फरवरी 2018 को सेंचुरियन में मेज़बान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मैच में 64 रन देकर अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में सबसे महंगे भारतीय गेंदबाज़ बन गए. 
* सरकारी महिला कर्मचारियों को सरोगेसी के अंतर्गत भी मातृत्व अवकाश का लाभ मिलेगा. तलाकशुदा बेटियों को भी पारिवारिक पेंशन के योग्य माना जाएगा.  
* हाल ही में जारी की गयी भारत वन स्थिति रिपोर्ट में भारत को वन क्षेत्र के मामले में किस स्थान पर रखा गया है: आठवें 
* भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीकी ज़मीन पर इतिहास रचते हुए पहली बार दक्षिण अफ्रीका में सीरीज पर कब्ज़ा किया है. 
* इंटर मॉडल टर्मिनल उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में स्थापित किया गया है. यह भारतीय अंतर्दैशीय जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा संचालित राष्ट्रीय जलमार्ग- प्रथम तथा जल मार्ग विकास परियोजना के अंतर्गत स्थापित किया गया है. 
* खड़ग प्रसाद (केपी) शर्मा ओली को दूसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री नियुक्त किये गये हैं. उन्हें शेर बहादुर देउबा के स्थान पर नियुक्त किया गया है. 
* स्वीडिश शोधकर्ताओं द्वारा की गई एक ताज़ा रिसर्च के अनुसार मानव शरीर में बनने वाले छोटे अणु जो विशेष रूप से मानव शरीर में सेलेनियम युक्त एंजाइम को रोकते हैं वह कैंसर से लड़ने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बन सकता है. 
* खादी व ग्रामोद्योग आयोग ने एथनिक-वियर ब्रैंड फैब इंडिया को नोटिस भेजकर 525 करोड़ रुपये का हर्जाना मांगा है. आयोग का कहना है कि फैब इंडिया कपड़े को खादी टैग के साथ बेच रही है और उसके ट्रेडमार्क 'खादी' का अवैध रूप से इस्तेमाल किया है. 
* सीबीएसई के नए नियम के तहत अब छात्रों को कुल मिलाकर 33% मार्क्स लाने होंगे और सबसे खास बात है कि इनमें इंटरनल असेसमेंट मार्क्स भी जोड़े जायेंगे. 
* हैदराबाद क्रिकेट टीम के कप्तान अंबाती रायडू को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आचार संहिता का उल्लंघन करने पर दो मैचों के लिए निलंबित कर दिया है 
* भारतीय सेना की सातवीं गढ़वाल राइफल्स इन्फैंट्री बटालियन के दल को संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों में मदद के लिए दक्षिणी सूडान भेजा जा रहा है. 
* अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन की वर्ल्ड एम्प्लॉयमेंट एंड सोशल आउटलुक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 में भारत में बेरोज़गारों की संख्या 18.6 मिलियन रहने का अनुमान है. 
* आईसीसी की 04 फरवरी 2018 को घोषित विश्व एकादश में अंडर 19 विश्व चैंपियन टीम के पांच खिलाड़ी शामिल हैं. 
* वित्त राज्य मंत्री पी. राधाकृष्णन ने नई दिल्ली में 08 फरवरी 2018 को तीसरे वैश्विक सार्वजनिक खरीद सम्मेलन का उद्घाटन किया. 
* अल्प बचत अधिनियम के अनुसार यदि अवयस्क की मृत्यु हो जाती है और कोई नामित व्यक्ति नहीं होता तो ऐसी स्थिति में शेष धनराशि अभिभावक को मिलेगी.

No comments:

Post a Comment

Most visited Posts of BLOG...Last 30 Days