Friday 2 March 2018

घटनाक्रम - माह फरवरी -2018 [Part-05]

* चीन ने मालदीव में राजनीतिक संकट के बीच 'सुरक्षा खतरे' का हवाला देते हुए अपने नागरिकों को मालदीव यात्रा टालने की सलाह दी है. 

* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने युवा मामलों में सहयोग के लिए भारत और ट्यूनिशिया के बीच हुए समझौता-ज्ञापन का संज्ञान लिया. समझौता-ज्ञापन का उद्देश्य भारतीय युवाओं में अंतर्राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य की रचना करना है. 

* अंडर 19 विश्व कप 2018 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया. ये चौथा मौका रहा जब भारतीय टीम ने अंडर 19 विश्व कप की ट्रॉफी जीती है. 

* वह भारतीय महिला स्काईडाइवर जिन्होंने हाल ही में साड़ी पहनकर स्काइडाइविंग करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया: शीतल राणे 
* वैज्ञानिकों ने जहरीली धातु को सोना में बदलने वाले एक बैक्टीरिया की खोज की है. 
* रेल मंत्रालय ने ग्रुप सी लेवल-I (तत्कालीन ग्रुप-डी) और लेवल-II श्रेणियों में 89,409 पदों के लिए विश्व की सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया की घोषणा की है. 
* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) दौरे के दौरान भारतीय कंसोर्टियम को पहली बार तेल संसाधन में वाणिज्यिक हिस्सेदारी हासिल हुई है. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल उत्पादन कंपनियों को इसके ऑफशोर लोअर जैकम कंसेशन में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी मिली है. 
* पूर्वी उत्तर प्रदेश में फैले जापानी इन्सेफलाइटिस अथवा दिमागी बुखार की रोकथाम और उपचार के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘दस्तक’ अभियान की शुरुआत की. 
* केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दी कि फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस की समस्या दूर करने के लिए ड्राइविंग लाइसेंसों को आधार नंबर से जोड़ने की प्रक्रिया पर काम हो रहा है. 
* गीतांजलि जेम्स द्वारा जारी जानकारी के अनुसार चीफ फाइनैंशल ऑफिसर (सीएफओ) चंद्रकांत करकरे सहित सीनियर मैनेजमेंट के दो अधिकारियों और एक बोर्ड मेंबर ने इस्तीफा दे दिया है. 
* सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 2015 में गोवा में 88 कंपनियों को लौह अयस्क के खनन के पट्टे की अवधि दूसरी बार बढ़ाने के आदेश को रद्द कर दिया है. 
* हिमाचल प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा हेतु ‘शक्ति’ मोबाइल एप सेवा शुरू की गई है. 
* भारत में 28 फरवरी 2018 को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया. वर्ष 2018 के लिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की थीम ‘एक स्थायी भविष्य के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी’ (साइंस एंड टेक्नोलॉजी फॉर सस्टेनेबल फ्यूचर) है. 
* पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया है कि 30 जनवरी 2018 तक 1 करोड़ से अधिक एलपीजी उपभोक्ताओं ने 'गिव इट अप' अभियान के तहत सब्सिडी छोड़ दी. 
* चीन के बेल्ट ऐंड रोड प्रॉजेक्ट को टक्कर देने के लिए ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, जापान और भारत ने मिलकर एक जॉइंट प्लान बनाया है. 
* वह मेसेंजर सर्विस प्रदाता जिसने हाल ही में पेमेंट सुविधा भी देना आरंभ किया: वाट्सएप्प 
* आम बजट 2018-19 के दौरान की गई विभिन्न घोषणाओं में देश की सिंचाई व्यवस्था के लिए कुसुम योजना की घोषणा की गई. इस योजना के तहत देश में सिंचाई के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी पंपों को सोलर आधारित बनाया जाएगा. 
* शीतल राणे विश्व की पहली महिला बन गयी हैं जिन्होंने महाराष्ट्र की विशेष नऊवारी साड़ी पहन कर स्काईडाइविंग जैसे एडवेंचर को पूरा किया. 
* दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति का नाम जिन्होंने हाल ही में पद से इस्तीफ़ा दे दिया: जैकब जुमा 
* केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आर्थिक कार्य विभाग (भारतीय आर्थिक सेवा संवर्ग) तथा ऑस्ट्रेलिया सरकार के कोषागार के बीच 3 महीनों के सहयोग कार्यक्रम के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर की स्वीकृति दे दी है. 
* हाल ही में नेपाल का प्रधानमंत्री नियुक्त कौन बना है: के पी शर्मा ओली 
* ओमान के सुल्तान का नाम जिनके साथ हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किये: सुल्तान कबूस बिन साद 
* एसोसिएशन फॉर डेमोक्रैटिक रिफॉर्म (ADR) की रिपोर्ट के भारत का कौनसा मुख्यमंत्री सबसे अमीर है: चंद्रबाबू नायडू 
* अल्प बचत अधिनियम में प्रावधान किया गया है कि यदि अवयस्क की मृत्यु हो जाती है और कोई भी नामित व्याक्ति नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में शेष धनराशि अभिभावक को दे दी जाएगी. 
* केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में स्थित लातूर में रेल कोच फैक्ट्री लगाने का फैसला किया है. 
* भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 फरवरी को अबुधाबी के शाही प्रिंस मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान के साथ लंबी वार्ता की. इस दौरान दोनों पक्षों के बीच पांच समझौते हुए. 
* फोर्ब्स ने क्रिप्टोकरंसी रखने वाले अमीरों की सूची जारी की है. इस सूची में रिपल के सह-संस्थापक क्रिस लार्सन सबसे आगे हैं. 
* मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने आपातकाल की घोषणा की. राष्ट्रपति द्वारा की गई घोषणा के उपरांत पूर्व राष्ट्रपति मौमूद अब्दुल गयूम को गिरफ़्तार कर लिया गया. 
* मालदीव के सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसले में पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद को आतंकवाद के आरोपों से बरी कर दिया और सभी राजनीतिक बंदियों की रिहाई का आदेश दिया है. 
* रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को लागू करते हुए वर्ष 2019 के अंत तक उत्तर कोरिया के सभी प्रवासी कामगारों को वापस भेजने का निर्णय लिया है. 
* सुप्रीम कोर्ट ने गोवा में माइनिंग पर रोक लगाने के आदेश दिए हैं. सुप्रीम कोर्ट ने राज्य की सभी 88 लौह अयस्क खदानों के खनन लाइसेंस रद्द कर दिए हैं. 
* हैदराबाद की नेकनामपुर झील को साफ करने के लिए एक नया तरीका अपनाया जा रहा है. झील के ऊपर एक आर्टिफिशियल आईलैंड बनाया गया है. 
* एथलेटिक्स विश्व कप वर्ष 2018 में लंदन में आयोजित होगा, जिसमें आठ शीर्ष राष्ट्र प्रतिस्पर्धा करेंगे. यह उद्घाटन प्रतियोगिता 14 और 15 जुलाई के लिए निर्धारित है. 
* कावेरी जल विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए तमिलनाडु को मिलने वाले पानी का हिस्सा घटाकर उसे कर्नाटक को दिए जाने का आदेश दिया है. 
* संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) द्वारा हाल ही में 'एवरी चाइल्ड नामक रिपोर्ट में कहा गया कि नवजात शिशुओं की मृत्यु दर के लिहाज से पाकिस्तान सबसे खतरनाक देश है. 
* दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति का नाम जिन्हें देश की सत्तारूढ़ एएनसी पार्टी ने राष्ट्राध्यक्ष पद से हटाने का फैसला किया: जैकब जुमा 
* भारत की सुप्रसिद्ध महिला मुक्केबाज एम.सी. मैरी कॉम ने इंडिया ओपन बॉक्सिंग टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता. 
* हाइपरलूप सेवा आरंभ करने के लिए वर्जिन समूह ने महाराष्ट्र सरकार के साथ समझौता किया. यह सेवा मुंबई और पुणे के बीच आरंभ की जाएगी. 
* भारत के तीन दिन के दौरे पर आए ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मध्य नौ द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. 
* हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने संत गुरु रविदास सहायता योजना के तहत छोटे दस्तकारों को बिना ब्याज के 25,000 रुपये तक के ऋण उपलब्ध कराये जाने की घोषणा की. 
* विराट को दक्षिण अफ्रीका के साथ खेली गयी सीरीज में असाधारण प्रदर्शन के लिए ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का पुरस्कार मिला. 
* किस देश में भारतीय क्रिकेट टीम ने हाल ही में पहली बार एकदिवसीय श्रृंखला जीती है: दक्षिण अफ्रीका 
* कर्मचारी भविष्य निधि कोष (ईपीएफओ) ने 10 लाख रुपये से अधिक की पीएफ निकासी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य कर दिया है. 
* स्वीडिश शोधकर्ताओं द्वारा की गई एक ताज़ा रिसर्च के अनुसार मानव शरीर में बनने वाले छोटे अणु जो विशेष रूप से मानव शरीर में सेलेनियम युक्त एंजाइम को रोकते हैं वह कैंसर से लड़ने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बन सकता है. 
* पूर्वी उत्तर प्रदेश में फैले इन्सेफलाइटिस की रोकथाम और उपचार के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘दस्तक’ अभियान की शुरुआत की. 
* हाल ही में एलपीजी पंचायत आयोजित कहाँ की गयी थी: राष्ट्रपति भवन 
* भारत ने संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी निधि में एक अतिरिक्त 1 मिलियन डॉलर का योगदान दिया है. यूएन ऑफिस ऑफ़ साउथ-साउथ कोऑपरेशन के अनुसार, योगदान का लक्ष्य अन्य विकासशील देशों के साथ भारत की साझेदारी में वृद्धि करना है. 
* अमेरिका का वह स्थान जहां एक हाईस्कूल में हुई फायरिंग में 17 लोगों की मौत हो गई: फ्लोरिडा 
* अमेरिका ने भारतीय मूल के आईएसआईएस आंतकी सिद्धार्थ धर को वैश्विक आंतकी घोषित किया है. सिद्धार्थ ब्रिटेन में रहने वाला हिंदू था. उसने आतंकी संगठन में शामिल होने से पहले इस्लाम अपना लिया. 
* वह भारतीय महिला स्काईडाइवर जिन्होंने हाल ही में साड़ी पहनकर स्काइडाइविंग करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया: - शीतल राणे 

No comments:

Post a Comment

Most visited Posts of BLOG...Last 30 Days